विदेश

चीन में कोरोना का कहर!, मुर्दा घरों में लगा लाशों का अंबार, 80 करोड़ लोगों को खतरा!

बीजिंग: एक बार फिर से कोरोना महामारी (Corona Pandemic) का प्रकोप चीन में देखने को मिल रहा है। China में तेजी से बढ़ते संक्रमण के कारण कोरोना संक्रमितों की संख्या इतनी अधिक बढ़ गई है कि अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड की कमी हो गई है।

मरीजों का इलाज हॉस्पिटल (Hospital) के फर्श पर किया जा रहा है। वायरस विशेषज्ञों के मुताबिक चीन की करीब 60 प्रतिशत आबादी और धरती की कुल 10 फीसदी आबादी अगले 90 दिनों में संक्रमित हो सकती है।

China Corona Pandemic

उन्‍होंने कहा कि यह केवल शुरुआत है। अनुमान है कि कोरोना संक्रमण से 20 लाख लोगों की मौत (Death) हो सकती है। साथ ही 80 करोड़ लोग संक्रमित हो सकते हैं।

China Corona Pandemic

2000 लाशों का अंतिम संस्‍कार किया जाना है

वायरस विशेषज्ञ एरिक फेइगल के मुताबिक चीन की राजधानी बीजिंग में लगातार लाशों का अंतिम संस्‍कार किया जा रहा है। मुर्दाघर लाशों से पूरी तरह भरे हुए हैं।

लाशों को रखने के लिए रेफ्रिजेरेटर की जरूरत पढ़ रही है है। 2000 लाशों का अंतिम संस्‍कार किया जाना है।

उन्‍होंने कहा कि ऐसा लगता है कि साल 2020 के हालात फिर से आ रहे हैं लेकिन इस बार यह चीन में हो रहा है न कि यूरोप समेत पश्चिमी देशों में। बताया जा रहा है कि चीन में कोरोना प्रत‍िबंधों में ढील दिए जाने के बाद कोरोना के मामलों में भयानक तरीके से वृद्धि हुई है।China Corona Pandemic

चीन की 60 फीसदी आबादी हो सकती है कोरोना संक्रमित

इसकी चपेट में अब चीन की 60 फीसदी आबादी आ सकती है। पूर्वोत्‍तर चीन में अस्‍पतालों में लाशों का अंबार लग गया है लेकिन सरकार उसे छिपाने में जुट गई है।

चीन ने सोमवार को COVID-19 से दो नई मौतों की पुष्टि की। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHSC) द्वारा 3 दिसंबर से सांस की बीमारी से कोई मौत नहीं होने की रिपोर्ट के बाद आधिकारिक तौर पर दो मौतें बताई गई हैं।

इसी के साथ रिपोर्टें सामने आई हैं कि श्मशान में आने वाले कोविड-सकारात्मक (Covid-Positive) शवों की संख्या में अचानक वृद्धि हुई है।

China Corona Pandemic

मरने वालों की कुल संख्या 5,237

NHC ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में कहा कि रविवार को मुख्य भूमि पर ठीक होने के बाद कुल 1,344 COVID-19 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को COVID-19 से दो नई मौतें हुईं, जिससे मरने वालों की कुल संख्या 5,237 हो गई।

चीनी समाचार वेबसाइट कैक्सिन ने सप्ताहांत में Covid से दो मीडिया पत्रकारों सहित तीन मौतों की सूचना दी। हालांकि सरकार ने इसकी पुष्टि नहीं की।

China Corona Pandemic

अस्पतालों में हुई डॉक्टरों की कमी

पूरे देश में COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण चीन को भी चिकित्साकर्मियों की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

कैक्सिन को पता चला कि बीजिंग (Beijing) के कई अस्पतालों को स्टाफ की कमी का सामना करना पड़ा है, क्योंकि अधिक डॉक्टर वायरस की चपेट में आ गए हैं। छोटे शहरों को भी इसी तरह की बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है।

रिपोर्ट में बताया गया कि मध्य चीन के हुबेई प्रांत (Hubei Province) में एक काउंटी स्तर के शहर में, एक डॉक्टर का अनुमान है कि उसके अस्पताल में 20 प्रतिशत चिकित्सा कर्मचारी संक्रमित हो गए हैं।

China Corona Pandemic

वहीं बुखार क्लिनिक और आपातकालीन विभाग सहित उच्च जोखिम की स्थिति में काम करने वालों में यह 50 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

इस बीच, एक शीर्ष चीनी स्वास्थ्य अधिकारी का मानना था कि चीन इस सर्दी में कोविड संक्रमण की तीन संभावित लहरों में से पहली लहर का अनुभव कर रहा है।

China Corona Pandemic

BBC ने बताया कि हालांकि, चिंताएं हैं कि कोविड परीक्षण (Covid Test) में हाल ही में कमी के कारण ये संख्या कम आंकी गई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker