भारत

SIOI ने कोरोना वैक्सीन फिर बनाने का दिया आवेदन, नए वेरिएंट JN1 के खिलाफ…

SIOI Corona Vaccine New Variant JN1 : Corona के बढ़ते मामलों के बाद नए Variant के खिलाफ Vaccine बनाने में फार्मा कंपनियां दिलचस्पी दिखा रही हैं।

कोरोना की कोवीशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) बनाने वाली पुणे की सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SIOI) नए वेरिएंट JN 1 के खिलाफ वैक्सीन बनाने के लिए मोदी सरकार (Modi Government) के पास आवेदन ले जा सकती है।

बता दें कि Serum Institute ने ही Covid variant XBB.1 के खिलाफ वैक्सीन तैयार की थी, हालांकि भारत में ट्रेंड्स को देखकर वैक्सीन रिसर्च (Vaccine Research) में शामिल डॉक्टर नहीं मानते की भारतीयों को किसी और वैक्सीन की जरुरत है।

कोरोना से लड़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा कवच

AIIMS दिल्ली के प्रिंसिपल इंवेस्टिगेटर डॉ संजय राय (Dr. Sanjay Rai) बताया कि AIIMS Delhi और गोरखपुर ने मिलकर लोगों में कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडीज (Antibodies) की पड़ताल की है।

इस रिसर्च में पाया गया है कि जिन लोगों ने वैक्सीन की दो डोज ली हैं या जिन लोगों को कभी Coronavirus का इंफेक्शन हो चुका है उनमें फिलहाल कोरोना से लड़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा कवच यानी Antibodies हैं। इस कारण भारत में 4000 से ज्यादा मरीजों के बाद भी अस्पतालों में भर्ती मरीजों की संख्या नहीं बढी है। यहां तक कि लोग कोरोना का टेस्ट करवाना भी जरुरी नहीं समझ रहे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker