क्राइम

Cyber Crime : एशिया में शीर्ष 3 सबसे अधिक प्रभावित देशों में भारत

नई दिल्ली: 2021 में एशिया साइबर अपराधियों द्वारा सबसे अधिक हमला किया गया क्षेत्र था। यह वैश्विक स्तर पर चार हमलों में से एक के लिए जिम्मेदार था और भारत शीर्ष तीन देशों में से एक था, जिसने इस क्षेत्र में सबसे अधिक सर्वर एक्सेस और रैंसमवेयर हमलों का अनुभव किया। गुरुवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई।

सर्वर एक्सेस अटैक (20 फीसदी) और रैंसमवेयर (11 फीसदी) 2021 में एशियाई संगठनों पर शीर्ष दो प्रकार के हमले थे, इसके बाद डेटा चोरी (10 फीसदी) का नंबर आया।

आईबीएम के एक्स-फोर्स थ्रेट इंटेलिजेंस टीम के शोधकर्ताओं ने कहा, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत एशिया में सबसे अधिक हमले वाले देश थे। एशिया में सर्वर एक्सेस हमलों के उच्च प्रतिशत से पता चलता है कि एशियाई संगठन हमलों को जल्दी से पहचानने में माहिर हैं, इससे पहले कि वे हमले के प्रकारों में आगे बढ़ते।

रिमोट एक्सेस ट्रोजन और एडवेयर 9 प्रतिशत हमलों के साथ चौथे स्थान पर हैं। में, रेविल ने रैंसमवेयर हमलों का 33 प्रतिशत हिस्सा बनाया और बिटलॉकर, नेफिलिम, मेडुसा लॉकर और राग्नार लॉकर भी महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे।

नेटवर्क तक प्रारंभिक पहुंच प्राप्त करने के लिए कभी-कभी क्रूर बल (7 प्रतिशत) और चोरी की गई साख (7 प्रतिशत) का उपयोग भी किया जाता था।

एशिया में, वित्त और बीमा संगठनों पर सबसे अधिक बार हमला किया गया। एक्स-फोर्स की 30 प्रतिशत घटनाओं का इलाज किया गया, इसके बाद विनिर्माण (29 प्रतिशत) और फिर पेशेवर और व्यावसायिक सेवाओं (13 प्रतिशत) और परिवहन (10 प्रतिशत) द्वारा अधिक दूर किया गया।

आईबीएम टीम ने कहा, सर्वर एक्सेस हमलों का उच्च हिस्सा एशियाई संगठनों की इस तरह के हमलों को जल्दी से पहचानने की क्षमता को इंगित कर सकता है, इससे पहले कि वे हमलों के अधिक महत्वपूर्ण रूपों में आगे बढ़े।

यूरोप और उत्तरी अमेरिका ने क्रमश: 24 प्रतिशत और 23 प्रतिशत हमले किए और मध्य पूर्व और अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में क्रमश: 14 प्रतिशत और 13 प्रतिशत हमले हुए।

रिपोर्ट में जोर दिया गया है, किसी भी अन्य उद्योग की तुलना में अधिक रैंसमवेयर हमलों का अनुभव करते हुए, हमलावरों ने लहर प्रभाव पर दांव लगाया कि विनिर्माण संगठनों पर व्यवधान उनकी डाउनस्ट्रीम आपूर्ति श्रृंखलाओं को फिरौती का भुगतान करने के लिए दबाव डालेगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker