भारत

दो पूर्व बिजनेस पार्टनर के मानहानि मुकदमे का धोनी ने किया विरोध, हाई कोर्ट में…

Delhi High Court: दो पूर्व बिजनेस पार्टनर मिहिर दिवाकर (Mihir Diwakar) और उनकी पत्नी सौम्या दास (Soumya Das) के मानहानि के मुकदमे का विरोध करते हुए टीम INDIA के पूर्व क्रिकेट कप्तान MS Dhoni ने सोमवार को दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) को बताया कि याचिका सुनवाई योग्य नहीं है और उन्होंने Ranchi की एक अदालत में दंपती के खिलाफ मामला दायर किया है।

15 करोड़ रुपये के कथित अवैध लाभ

दोनों ने 15 करोड़ रुपये के कथित अवैध लाभ और 2017 के अनुबंध के उल्लंघन के संबंध में कथित मानहानिकारक बयानों के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से धोनी (Dhoni) के खिलाफ स्थायी निषेधाज्ञा और क्षतिपूर्ति की मांग की है।

पिछली बार, अदालत ने अपनी रजिस्ट्री को निर्देश दिया था कि वह धोनी को उनके खिलाफ मानहानि (Defamation) का मामला दायर करने के बारे में सूचित करे, यह देखने के बाद कि उन्हें वादी द्वारा याचिका नहीं दी गई है और उन्हें सूचना जारी करना उचित समझा गया था।

यह वाद विभिन्न प्रमुख प्लेटफार्मों जैसे कि X, Google, Youtube, Meta(Facebook) और कई समाचार आउटलेट्स के खिलाफ भी है, ताकि वे उनके खिलाफ कथित रूप से अपमानजनक लेख और पोस्ट हटा सकें।

अभी तक शिकायत की प्रति नहीं मिली

धोनी के वकील ने सोमवार को अदालत को सूचित किया कि उन्हें अभी तक शिकायत की प्रति नहीं मिली है।

एक Media House का प्रतिनिधित्व कर रहे वकील सिद्धांत कुमार ने यह भी तर्क दिया कि याचिका सुनवाई योग्य नहीं है और पिछले फैसले का हवाला देते हुए प्रत्येक प्रतिवादी के खिलाफ विशिष्ट आरोपों की आवश्यकता पर बल दिया।

दोनों के वकील ने मीडिया द्वारा निष्पक्ष Reporting की वकालत करते हुए तर्क दिया कि मौजूदा कवरेज ने उनके ग्राहकों को गलत तरीके से ठग और चोर करार दिया है।

न्यायमूर्ति प्रतिभा एम. सिंह ने दस्तावेजों का पूरा सेट मांगने वाले धोनी और अन्य प्रतिवादियों के खिलाफ कोई अंतरिम आदेश जारी करने से इनकार कर दिया।

क्षेत्रीय क्षेत्राधिकार की कमी के बारे में चिंताओं पर, न्यायाधीश ने वादी के वकील से प्रतिवादियों के खिलाफ स्पष्ट आरोप लगाने को कहा।

अब अगली सुनवाई 3 अप्रैल को तय की गई है

धोनी (Dhoni) ने हाल ही में दिवाकर और दास के खिलाफ एक आपराधिक मामला दायर किया था, जिसमें उन पर क्रिकेट अकादमियों की स्थापना के अनुबंध का सम्मान न करके लगभग 16 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया गया था।

उन्होंने कथित तौर पर स्पोर्ट्स मैनेजमेंट कंपनी (Sports Management Company) अरका स्पोर्ट्स के दो निदेशकों के खिलाफ रांची की एक अदालत में आपराधिक मामला दायर किया है।

यह अनुबंध धोनी और दिवाकर और दास की स्वामित्व वाली कंपनी अरका स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के बीच हुआ था।

यह अनुबंध भारत और विश्व स्तर पर क्रिकेट अकादमियों की स्थापना के लिए था।

दिवाकर का दावा है कि धोनी के वकील ने 6 जनवरी को Press Conference कर उन पर और उनकी पत्नी पर नुकसान पहुंचाने वाले आरोप लगाए थे. पूर्व-व्यावसायिक साझेदारों का तर्क है कि मीडिया में व्यापक रूप से सामने आए इन आरोपों ने दिवाकर की छवि को धूमिल किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker