झारखंड

झारखंड में गर्मी से जीना मुहाल, इस रोज होगी बारिश…

झारखंड में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। सुबह के 9 बजते ही ऐसा लग रहा है। जैसे सूरज आग उगल रहा हो। हिट वेव (गर्म हवा/लू) की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो गया है।

Jharkhand Weather Update: झारखंड में प्रचंड गर्मी पड़ रही है। सुबह के 9 बजते ही ऐसा लग रहा है। जैसे सूरज आग उगल रहा हो। हिट वेव (गर्म हवा/लू) की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। कोल्हान, संथाल परगना और पलामू प्रमंडल में हर दिन अधिकतम पारा में इजाफा देखने को मिल रहा है। लू लगने के मामले बढ़ गए हैं। प्रचंड गर्मी को देखते हुए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने 30 अप्रैल से ही 8वीं तक की सभी कक्षाएं स्थगित करने का आदेश जारी कर दिया है।

मौसम केंद्र ने ऑरेंज और येलो अलर्ट किया जारी

वहीं मौसम केंद्र ,रांची ने 30 अप्रैल और 1 मई को पश्चिमी सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां, बोकारो, धनबाद, देवघर, जामताड़ा, दुमका, पाकुड़, गोड्डा और साहिबगंज में भीषण उष्ण लहर की संभावना जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं अगले दो दिनों तक गढ़वा, चतरा, पलामू, रांची, रामगढ़ और खूंटी में कहीं-कहीं उष्ण लहर चलने की संभावना है। इसके मद्देनजर इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी हुआ है।

कहां-कहां आग उगल रहा है सूरज

पिछले 24 घंटों में बहरागोड़ा में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है. इसके अलावा जमशेदपुर में 44 डिग्री, डाल्टेनगंज में 43.8 डिग्री, बोकारो में 44.1 डिग्री, चाईबासा में 43.4 डिग्री, देवघर में 42.5 डिग्री, गढ़वा में 43.3 डिग्री, सरायकेला में 45.1 डिग्री और गोड्डा में 44.6 डिग्री तापमान दर्ज हुआ है।

वहीं 1 मई को गोड्डा में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस, पाकुड़ में 45 डिग्री सेल्सियस, गढ़वा में 44 डिग्री, पलामू में 44 डिग्री सेल्सियस, बोकारो में 44 डिग्री, पूर्वी सिंहभूम में 44 डिग्री सेल्सियस, सरायकेला में 44 डिग्री, पश्चिमी सिंहभूम में 44 डिग्री अधिकतम तापमान रहने का अनुमान है।

मई के पहले सप्ताह में थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद

अब सवाल है कि गर्मी की मार से निजात कब तक मिलेगी. रांची के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंदने मीडिया से कहा कि  बात की। उन्होंने कहा कि 3 मई से संथाल परगना के इलाके में बादल छाने और हल्की बारिश की संभावना है।

इस दौरान अधिकतम पारा में 1 से 2 डिग्री कमी का अनुमान है, लेकिन 5 मई से पूरे राज्य में मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। तब सबसे ज्यादा राहत कोल्हान प्रमंडल के लोगों को महसूस होगा, क्योंकि वहां कई जगहों पर पारा 45 डिग्री के पार जा चुका है।

कुल मिलाकर देखें तो 3 मई से मौसम में मामूली बदलाव होगा, लेकिन 5 मई से 9 मई तक यानी करीब एक सप्ताह हिट वेव से राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि 5 मई से राज्य के उत्तर-पूर्वी और पूर्वी भाग में कुछ जगहों पर हल्की बारिश की संभावना है. इससे पहले लू से बचने के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker