बिजनेस

क्या आप जानते हैं पेट्रोल का हिंदी नाम? जानिए पेट्रोल और डीजल को क्या कहते हैं हिंदी में…

Petrol Hindi Name : पेट्रोल (Petrol) भारत में एक महत्वपूर्ण ईंधन (Vital Fuel) के रूप में जाना जाता है। हालांकि आए दिन पेट्रोल (Petrol) के दाम बढ़ते ही जा रहे हैं लेकिन इसके बावजूद लोग इंसान के रूप में पेट्रोल का सर्वाधिक उपयोग (Most Use) करते हैं।

दुनिया भर में इसे पेट्रोल के नाम से ही जाना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेट्रोल (Petrol) को हिंदी में क्या कहते हैं? क्योंकि पेट्रोल हिंदी शब्द नहीं है।

अगर आप इसके हिंदी अर्थ से वाकिफ नहीं है तो जान लीजिए कि इसका हिंदी अर्थ क्या होता है। साथ ही साथ डीजल (Diesel) का भी हिंदी अर्थ जान लीजिए।

क्या आप जानते हैं पेट्रोल का हिंदी नाम? जानिए पेट्रोल और डीजल को क्या कहते हैं हिंदी में...-Do you know the Hindi name of petrol? Know what are petrol and diesel called in Hindi...

जानिए पेट्रोल को क्या कहते हैं हिंदी में

हाल ही में सोशल मीडिया (Social Media) पर कुछ लोगों ने पूछा कि पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते हैं तब से यह सवाल तैर रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स (Media Reports) के मुताबिक पेट्रोल को हिंदी में ‘शिलातैल’ या ‘ध्रुवस्वर्ण’ कहा जाता है।

हालांकि पेट्रोल (Petrol) के अन्य हिंदी नाम जो प्रचलन में है, उनमें ईंधन (Fuel), तेल, साफ किया हुआ पेट्रोलियम (Petroleum), साफ किया हुआ मिट्टी का तेल जैसे नाम भी शामिल हैं।

क्या आप जानते हैं पेट्रोल का हिंदी नाम? जानिए पेट्रोल और डीजल को क्या कहते हैं हिंदी में...-Do you know the Hindi name of petrol? Know what are petrol and diesel called in Hindi...

डीजल को क्या कहते हैं हिंदी में?

वहीं डीजल (Diesel) को भी हिंदी में ‘शिलातैल’ या ‘ध्रुवस्वर्ण’ कहा जाता है। लेकिन डीजल को भी पेट्रोल की ही तरह इसी नाम से जाना जाता है।

बता दें कि पेट्रोल का आविष्कार 1859 में Edwin Drake ने किया था जबकि Diesel का आविष्कार रुडोल्फ डीजल (Rudolph Diesel) ने किया था, उन्होंने डीजल का आविष्कार अट्ठारह सौ नब्बे के दशक में किया था। इस समय पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) दुनिया के सबसे प्रमुख इन दोनों में से एक हैं।

वहीं एक अन्य रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि अभी तक पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) के हिंदी नाम को आधिकारिक रूप से बनाया ही नहीं गया। इसको पेट्रोल और डीजल के नाम से ही जाना जाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker