भारत

Earthquake : लद्दाख में महसूस किए गए भूकंप के झटके, जान माल की कोई हानि नहीं

Earthquake : देर शाम लद्दाख में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने के आधार पर भूकंप की तीव्रता 5.2 बताई गई है।

Earthquake : देर शाम लद्दाख में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने के आधार पर भूकंप की तीव्रता 5.2 बताई गई है।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के दिए गए जानकारी के अनुसार लद्दाख में भूकंप के झटके देर शाम 7:05 बजकर महसूस किए गए है।

Earthquake: Earthquake tremors felt in Ladakh, no loss of life and property

जान माल की हानि नहीं

भूकंप के झटके महसूस होते ही लोगों में दहशहत का माहौल बन गया। लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए। फिलहाल इन भूकंप के झटकों में किसी प्रकार के जान माल की हानि की जानकारी नहीं मिली है। स्थानीय मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि भूकंप की गहराई 110 किमी, देशांतर 75.18 पूर्व और अक्षांश 36.01 उत्तर था।

जापान में भूकंप के झटके

Earthquake Earthquake tremors felt in Ladakh, no loss of life and property

जापान में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। रिक्‍टर स्‍केल पर 7.3 तीव्रता मापी गई। भूकंप के झटकों के साथ ही जापान में सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, बुधवार रात लगभग 8:06 बजे जापान के टोक्यो से 297 किमी उत्तर पूर्व में 7.1 तीव्रता का भूकंप आया। टोक्यो इलेक्ट्रिक पॉवर कंपनी के हवाले से एएफपी न्यूज़ एजेंसी ने बताया कि इसके बाद करीब 20 लाख घरों की बिजली गुल हो गई है।

भूकंप के झटके क्यों

बता दें पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं। जब ज्यादा दबाव बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें : Asus Laptop : Asus के धाकड़ गेमिंग लैपटॉप रिफ्रेश भारत में लॉन्च, जाने फीचर्स और कीमतों के बारे में Details से

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker