Almond and Raisins को एक साथ खाना सेहत के लिए फायदेमंद, जानें इनके सेवन का सही समय और तरीका

बादाम और किशमिश को एक साथ खाने से सेहत, त्वचा और बालों को मिलते हैं कई लाभ

नई दिल्ली: बादाम और किशमिश (Almond and Raisins) का एक साथ सेवन से स्वास्थ को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इन दोनों में विटामिन और मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है।

Eating Almond and Raisins together is beneficial for health, know the right time and way to consume them

 

बादाम में विटामिन ई और कैल्शियम काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसमें जिंक, मैग्नीशियम, ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन, पोटैशियम और फॉस्फोरस की भी मात्रा होती है। बादाम और किशमिश खाने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक रह सकते हैं। इसलिए इनका सेवन सुबह नाश्ते में करना अधिक फायदेमंद माना जाता है। बादाम और किशमिश को साथ में खाने से ब्लड सर्कुलेशन (Blood circulation) भी बेहतर होता है। यह स्किन और बालों के लिए भी लाभकारी होता है। बादाम और किशमिश को एक साथ खाने से सेहत, त्वचा और बालों को कई लाभ मिलते हैं।

बादाम और किशमिश खाने का सही तरीका

Almond and Raisins को दोनों चीजों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट या नाश्ते में इनका सेवन करें। भीगे बादाम और किशमिश खाने से सेहत को कई लाभ मिलते हैं।

Blood Circulation हो बेहतर

Eating Almond and Raisins together is beneficial for health, know the right time and way to consume them

Almond and Raisins के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। ब्लड सर्कुलेशन सही न होने पर शरीर में खून के थक्के बनने लगते हैं। इसका असर हार्ट हेल्थ पर पड़ता है। ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाए रखने के लिए बादाम और किशमिश एक साथ खाएं।

याद्दाश्त बेहतर होती है

याददाश्त बढ़ाने के घरेलु उपाय - Yaddasht badhane ke upay - hindusta24x7.com

सुबह नाश्ते में Almond and Raisins खाने से याद्दाश्त भी बेहतर होती है। Almond and Raisins एक साथ खाने से दिमाग दुरुस्त होता है। बच्चों को रोजाना Almond and Raisins खिलाना चाहिए, इससे उनकी याद्दाश्त तेज होगी।

कब्ज की समस्या में आराम

गलत खान-पान की वजह से अपच की समस्या हो सकती है। ऐसे में बादाम और किशमिश को एक साथ खाएं। इससे गैस और कब्ज की समस्या में आराम मिलेगा।

Bad Cholesterol को करे कम

बादाम और किशमिश खाना हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छा माना जाता है। इन दोनों चीजों को साथ में खाने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। बादाम और किशमिश का सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

खून की कमी को करे दूर

Anemia यानी शरीर में खून की कमी होने पर आयरन रिच फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जाती है। ऐसे में बादाम और किशमिश का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। किशमिश आयरन का अच्छा सोर्स है। इससे खून की कमी दूर होगी।

एनर्जी बढ़ाए

दिनभर सही तरीके से काम करने, थकान से बचने और आलस को दूर भगाने के लिए हमारा एनर्जेटिक रहना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए हम कई सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं। लेकिन आप चाहें तो रोज सुबह बादाम और किशमिश खाकर भी खुद को पूरे दिन के लिए एनर्जेटिक रख सकते हैं। बादाम और किशमिश एक साथ खाने से बॉडी में एनर्जी (benefits of almond and kishmish) रहती है। इसकी वजह से काम के दौरान थकान भी महसूस नहीं होती है।

बाल बनेंगे लंबे-घने

बादाम और किशमिश खाने से बाल भी मजबूत और घने बनते हैं। बादाम में विटामिन ई (vitamin e for hair) होता है, जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा बादाम और किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। एंटीऑक्सीडेंट बालों की सेहत के लिए जरूरी होता है।

त्वचा के लिए बादाम

बादाम न सिर्फ सेहत के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। बादाम और किशमिश को एक साथ खाने से त्वचा में निखार आता है। बादाम और किशमिश एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant for skin) से भरपूर होते हैं, इससे त्वचा की समस्याएं दूर होती हैं। स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत बनती है। इसमें मौजूद विटामिन ई (vitamin E for skin) भी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

हड्डियां मजबूत बनाए

बादाम और किशमिश एक साथ खाने से हड्डियां भी मजबूत बनती हैं। इन दोनों में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है। ऐसे में इनका सेवन करने से हड्डियों से जुड़े रोग भी दूर होते हैं। अगर आप हड्डियों से संबंधित किसी रोग से परेशान हैं, तो अपनी डाइट में बादाम और किशमिश को शामिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Room Heater के अधिक इस्तेमाल से हो सकती है ये परेशानियां, फॉलो करें ये टिप्स

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button