झारखंड

ED ने कहा- झारखंड में 1 हजार करोड़ से अधिक का हुआ अवैध खनन

रांची: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने चार्जशीट में खुलासा किया है कि झारखंड में एक हजार करोड़ रुपये से अधिक का अवैध खनन (Illegal Mining) हुआ है।

ED ने बुधवार को जारी प्रेस रिलीज में कहा कि मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) से जुड़े एक मामले में गिरफ्तार पंकज मिश्रा को राजनीतिक संरक्षण (Political Patronage) प्राप्त है।

क्योंकि, वह झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) का राजनीतिक प्रतिनिधि है और विधानसभा क्षेत्र में संचालित कथित अवैध खनन (Illegal Mining) गतिविधियों को सहयोगियों के जरिये नियंत्रित करता है।

दो AK 47 राइफल भी बरामद हुए

ED के अनुसार पंकज मिश्रा की अवैध गतिविधियों (illegal activities) से अर्जित 42 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति (Assets) की पहचान की गई है।

राज्य में अब तक अवैध खनन से अर्जित एक हजार करोड़ रुपये मूल्य की संपत्तियों की पहचान हुई है। धनशोधन (Money Laundering) से जुड़े इस मामले में 47 तलाशी अभियान चलाए गए, जिनमें 5.34 करोड़ रुपये नकदी, 13.32 करोड़ रुपये बैंक जमा राशि, 30 करोड़ रुपये मूल्य का पानी जहाज, पांच स्टोन क्रशर और दो ट्रक जब्त किये गए। छापेमारी (Raid) में दो AK 47 राइफल भी बरामद हुए हैं, जिन्हें बाद में झारखंड पुलिस ने अपना बताया था।

उल्लेखनीय है कि बीते 16 सितंबर को ED ने रांची की विशेष PMLA अदालत में मिश्रा और उसके दो सहयोगियों-बच्चू यादव और प्रेम प्रकाश के खिलाफ आरोप पत्र (Charge Sheet) दाखिल किया था। पंकज मिश्रा, बच्चू यादव और प्रेम प्रकाश फिलहाल न्यायिक हिरासत (Judicial Custody) में हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker