भारत

सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई 27 सितंबर से अब Youtube पर होगी LIVE

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय संविधान पीठ की सुनवाई का सीधा प्रसारण (Live Telecast) 27 सितंबर से यूट्यूब चैनल (Youtube channel) पर करेगा।

सूत्रों ने बुधवार को बताया कि कल सभी न्यायाधिशों (Judges) के सर्वसम्मत के फैसले बाद पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ की कार्यवाही की ‘लाइव टेलीकास्ट'(Live Telecast) की तैयारियां शुरू कर दी गई है।

EWS कोटे की वैधता, भोपाल गैस त्रासदी मामला, दाऊदी बोहरा समुदाय में बहिष्कार की धार्मिक प्रथा (Religious Practice) आदि की सुनवाई संविधान पीठ द्वारा की जा रही है।

वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह ने हाल ही में एक पत्र के माध्यम से मुख्य न्यायाधीश और शीर्ष अदालत के अन्य न्यायाधीशों से अनुरोध किया कि वे EWS कोटा, हिजाब प्रतिबंध, नागरिकता संशोधन अधिनियम सहित राष्ट्रीय महत्व के कई मामलों में सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग (Live Streaming) तुरंत शुरू करें।

N V Raman के अंतिम दिन औपचारिक पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया गया

उन्होंने कहा कि स्वप्निल त्रिपाठी मामले (2018) में उच्चतम न्यायालय के फैसले के संदर्भ में प्रत्येक नागरिक (Citizen) के मौलिक अधिकार (Fundamental Rights) के तहत सूचना की स्वतंत्रता (freedom of Information) के साथ-साथ न्याय तक पहुंच का अधिकार भी आवश्यक बताया था।

तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश N V Raman के अंतिम दिन औपचारिक पीठ की कार्यवाही का सीधा प्रसारण किया गया।
गुजरात, उड़ीसा, मध्य प्रदेश और कर्नाटक सहित कई उच्च न्यायालयों ने Youtube पर अपनी कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग (Live Streaming) शुरू कर दी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker