झारखंड

हेमंत सोरेन को ED ने फिर पूछताछ के लिए किया तलब

रांची: राज्य के CM हेमंत सोरेन (CM  Hemant Soren) को अवैध खनन मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate)) ने 17 नवंबर को रांची ऑफिस में पूछताछ के लिए तलब किया है। सोरेन ने ED से तीन हफ्ते का समय मांगा था।

इस मामले में हाल ही में ED ने सोरेन के करीबी माने जाने वाले पंकज मिश्रा (Pankaj Mishra) और दो अन्य लोगों को गिरफ्तार भी किया था। इसी साल 8 जुलाई को ED ने पंकज मिश्रा और उनके करीबियों से जुड़े 19 ठिकानों पर छापेमारी भी की थी।

एजेंसी ने दावा किया था कि मिश्रा के घर से हेमंत सोरेन की बैंक पासबुक और उनकी साइन की हुई चेक बुक मिली थी। एजेंसी का ये भी दावा है कि अब तक उसने अवैध खनन के सिलसिले में एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की हेराफेरी होने की पहचान की गई है।

गौरतलब है कि ED ऐसे मामलों में 3 बार समन जारी करती है लेकिन यदि संबंधित व्यक्ति पूछताछ के लिए हाजिर नहीं होता तो एजेंसी कोर्ट से उचित विधि-सम्मत कार्रवाई के लिए विशेष निर्देश लेती है।

3 सप्ताह का मांगा था समय

बता दें कि ईडी ने मनी लाउंड्रिंग केस और अवैध खनन मामले में पूछताछ के लिए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को देर रात समन जारी किया था। मुख्यमंत्री को 3 नवंबर को पूछताछ के लिए बुलाया गया था लेकिन CM नहीं आए। मुख्यमंत्री अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रमों में व्यस्तता का हवाला देकर हाजिर नहीं हुए।

जनता के बीच मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि मैं गुनहगार हूं तो समन क्यों। यदि हिम्मत है तो ED मुझे गिरफ्तार करे। वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री ने ED को पत्र लिखकर 3 सप्ताह का समय मांगा था। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से एक शेड्यूल भी सार्वजनिक किया गया जिसमें 15 नवंबर यानी झारखंड स्थापना दिवस तक मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के कार्यक्रमों की जानकारी दी गई।

 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker