झारखंड

भुइयां जाति को SC का लाभ दिलाने की होगी कोशिश, मंत्री आलमगीर आलम ने…

आलम ने विश्वास दिलाया कि भुइयां जाति के सभी लोगों को अनुसूचित जाति का लाभ नहीं मिलने के कारणों की तह तक वे जाएंगे

रांची : राजधानी रांची (Ranchi) के मोरहाबादी (Morhabadi) में सोमवार को अखिल भारतीय भुइयां समाज के एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास, ग्रामीण कार्य एवं पंचायती राज मंत्री आलमगीर आलम (Alamgir Alam) ने कहा कि लोकतंत्र, समानता और सभी का विकास कांग्रेस पार्टी का मूलभूत सिद्धांत है।

इन्हीं सिद्धांतों के प्रति समर्पित होकर कांग्रेस (Congress) के वरष्ठि नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) की थी।

आलम ने विश्वास दिलाया कि भुइयां जाति के सभी लोगों को अनुसूचित जाति का लाभ नहीं मिलने के कारणों की तह तक वे जाएंगे।

वह शीघ्र भुइयां जाति को अनुसूचित जाति का लाभ दिलाने का प्रयास करेंगे।

न केवल भुइयां, बल्कि झारखंड में जितनी भी अनुसूचित जाति (SC) और जनजाति (ST) हैं, उन सभी को उसका संवैधानिक अधिकार दिलवाने के लिए राज्य सरकार पूरी तरह से संकल्पबद्ध है।

आलम ने कहा कि 2019 में झारखंड सरकार कैबिनेट (Jharkhand Government Cabinet) द्वारा भुइयां जाति की सभी उपाधि प्राप्त जातियों को अनुसूचित जाति का लाभ देने के लिए पारित प्रस्ताव का चार साल बाद भी व्यावहारिक अनुपालन नहीं होना चिंता की बात है।

संवैधानिक अधिकारों की प्राप्ति की मांग

सम्मेलन में झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष बंधु तिर्की ने कहा कि झारखंड के विभिन्न जिलों में फैली हुई भुइयां जाति की पाइक, खंडित पाइक, खंडित, प्रधान, कोटवार, मांझी, देहरी, क्षत्रिय, छतरिया, गरही, गड़ाही, खंडित भुइयां आदि उपाधि प्राप्त अनुसूचित जाति के लोग आज यहां जुटे हैं।

उनकी एकमात्र मांग अपने संवैधानिक अधिकारों की प्राप्ति है।

मांडर की विधायक शिल्पी नेहा तिर्की ने कहा कि 2005 में पहली बार पूर्व मंत्री बंधु तिर्की ने झारखंड विधानसभा में भुइयां अनुसूचित जाति की खतियान संबंधी विविध विसंगतियों को झारखंड विधानसभा में उठाया था।

लेकिन आज 18 साल गुजरने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो पाया है।

उन्होंने विश्वास दिलाया कि भुइयां जाति के सभी उपाधि प्राप्त लोगों की सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा।

प्रमाण पत्र नहीं मिलने से परेशानी

अखिल भारतीय भुइयां समाज के अध्यक्ष मेघनाथ नाइक ने कहा कि भुइयां जाति के लाखों लोगों को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र नहीं मिलने के कारण उन्हें किसी भी सरकारी कल्याणकारी योजना का लाभ भी नहीं मिल पा रहा है।

सम्मेलन को मुरलीधर कोटवार, उदय प्रताप सिंह, रामकृपाल प्रधान, दुर्गानाथ पाइक, जगन्नाथ नायक, हरश्चिन्द्र मांझी, मनोज पाइक, आकाश खंडित ने भी संबोधित किया।

सही दिशा में काम कर रही हेमंत सरकार

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि BJP सरकार में दूरदर्शिता, लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति समर्पण और समाज के सभी वर्गों को उसका अधिकार दिलाने के प्रति नकारात्मक विचार थे।

हेमंत सरकार सही दिशा में काम कर रही है।

ठाकुर ने कहा कि ब्यूरोक्रेसी के उन अफसरों तथा वैसे तत्वों को पहचानकर अविलंब कदम उठाने की जरूरत है, जिनके कारण 4 साल पहले झारखंड कैबिनेट से पारित प्रस्ताव का जमीनी स्तर पर कार्यान्वयन अबतक नहीं हो सका है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker