भारत

निर्वाचन आयोग ने राहुल गांधी को जारी की एडवाइजरी, PM मोदी के खिलाफ…

भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को एक एडवाइजरी जारी की है।

Election Commission Advisory Rahul Gandhi: भारत निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) से पहले कांग्रेस सांसद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को एक एडवाइजरी जारी की है।

PM मोदी के खिलाफ कुछ टिप्पणियों से संबंधित मामले में दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश और उनके जवाब सहित सभी तथ्यों पर विचार करने के बाद उन्हें भविष्य में अधिक सावधान और सतर्क रहने की सलाह दी है।

चुनाव आयोग ने advisory में चेतावनी दी है कि आदर्श आचार संहिता के किसी भी उल्लंघन के लिए पार्टियों, उम्मीदवारों और स्टार प्रचारकों के खिलाफ अनर्गल टिप्‍पणी करने पर उन्‍हें कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

आयोग ने यह भी कहा कि जिन स्टार प्रचारकों और उम्मीदवारों को पहले नोटिस मिल चुका है, उन्हें आदर्श आचार संहिता के बार-बार उल्लंघन के लिए कड़ी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

आयोग ने राहुल गांधी को इससे पहले पिछलेे साल 23 नवंबर को नोटिस जारी किया था, जिस समय पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव चल रहा था।

राजस्‍थान में एक रैली के दौरान 22 नवंबर को राहुल ने प्रधानमंत्री के संदर्भ में ‘पनौती’ और ‘जेबकतरा’ शब्‍द का इस्‍तेमाल किया था, जिसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए आयोग ने अगले दिन उन्‍हें नोटिस जारी किया था।

प्रधानमंत्री के खिलाफ अनर्गल टिप्‍पणी का मामला बाद में Delhi High Court पहुंचा, हाईकोर्ट चुनाव आयोग को इस पर आठ सप्‍ताह में निर्णय लेने को कहा था। आयोग ने विचार-विमर्श के बाद राहुल को एडवाइजरी के रूप में चेतावनी दी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker