बिजनेस

अगर KYC अपडेट नहीं है तो निष्क्रिय कर दिया जाएगा आपका FASTag, NHAI ने…

FASTags KYC : नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (National Highway Authority of India) यानी भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की ओर से घोषणा की गई है कि वह उन FASTags को निष्क्रिय कर देगा जिनके लिए Know Your Customer (KYC) नहीं किया गया है।

इसके लिए समय सीमा 31 जनवरी रखी गई है। यह ‘एक वाहन, एक FASTag ‘ पहल का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य कई वाहनों के लिए सिंगल फास्टैग या एक ही वाहन में कई इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन टूल्स को जोड़ने के उपयोग को खत्म करना है।

FASTag वाहनों के लिए एक Pre-Paid टैग है, जो Toll Plaza पर कैश देकर TOLL पार करने के झंझट को खत्म करता है।

इस टैग को वाहन की विंडशील्ड पर लगाया जाता है, जिसे टोल पर लगे कैमरा सिस्टम द्वारा डिटेक्ट किया जाता है और टोल के पैसे सीधा उस वाहन के FASTag से लिंक हुए अकाउंट से कट जाते हैं।

FASTag, NHAI

बिना KYC वाले FASTag को 31 जनवरी से निष्क्रिय कर दिया जाएगा

राजमार्ग प्राधिकरण ने घोषणा की है कि बिना KYC वाले FASTags को 31 जनवरी से निष्क्रिय कर दिया जाएगा। अपने बयान में प्राधिकरण ने कहा कि इसके लिए समय सीमा 31 जनवरी है और यह ‘एक वाहन, एक फास्टैग’ पहल का हिस्सा है। इसके अलावा, यह भी कहा गया है कि असुविधा से बचने के लिए यूजर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके लेटेस्ट FASTag का KYC पूरा हो गया है।

बयान में कहा गया है, ” पिछले टैग 31 जनवरी 2024 के बाद निष्क्रिय/ब्लैकलिस्ट कर दिए जाएंगे और केवल लेटेस्ट FASTag अकाउंट एक्टिव रहेंगे।”

प्राधिकरण ने यह भी कहा कि उसने यह पहल तब की जब उसे पता चला कि एक विशेष वाहन के लिए एक से अधिक FASTag जारी किए गए हैं और RBI के आदेश का उल्लंघन करते हुए KYC के बिना FASTags जारी किए जा रहे हैं।

NHAI ने यह भी कहा कि FASTag को कभी-कभी जानबूझकर वाहन की विंडस्क्रीन पर नहीं लगाया जाता है, जिसके चलते टोल प्लाजा पर अनावश्यक देरी होती है और राष्ट्रीय राजमार्गों का उपयोग करने वाले लोगों को असुविधा होती है।

जैसा कि हमने बताया, FASTag वाहनों के लिए एक Pre-Paid टैग है जो टोल प्लाजा पर इंतजार किए बिना, तुरंत प्लाजा पार करने की सुविधा देता है। ये टैग रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन या RFID तकनीक का उपयोग करता है और टोल फीस की स्वचालित कटौती को सक्षम बनाता है।

FASTag, NHAI

अपने स्टे FASTag को कैसे जांचे?

  • आप अपने फास्टैग स्टेटस को जांचने के लिए https://fastag.ihmcl.com पर जा सकते हैं।
  • यहां लॉग-इन करने के लिए FASTag के लिए रजिस्टर किए मोबाइल नंबर और पासवर्ड जैसी डिटेल्स डालें और OTP के जरिए वैरिफाई करें।
  • लॉग-इन करने के बाद, डैशबोर्ड पर जाएं, जहां “My Profile” सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको अपने FASTag का KYC स्टेटस दिखाई देगा।

अब यदि KYC पेंडिंग है, तो क्या करें?

प्रोफाइल सेक्शन में KYC नाम का एक सब-सेक्शन उपलब्ध है, जो आपको अपने KYC को अपडेट करने का ऑप्शन देगा।

आपको मांगे गए पहचान और पते के प्रमाण डॉक्यूमेंट सबमिट करने होंगे और कुछ अन्य जानकारियों को भरना होगा।

यहां आपको एक पासपोर्ट साइज फोटो भी अपलोड करना होगा। अब सबमिट पर क्लिक करने से पहले, भरी गई जानकारियों की जांच और पुष्टि करनी होगी। ‘Proceed’ पर क्लिक करने के बाद जरूरी दस्तावेज जमा कर KYC वेरिफिकेशन का प्रोसेस कंप्लीट हो जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker