भारत

दिल्ली में पटाखों पर रोक, दायर याचिका पर 10 अक्टूबर को सुनवाई करेगा SC

नई दिल्ली: Supreme Court दिल्ली में पटाखों पर रोक के खिलाफ दायर याचिका पर 10 अक्टूबर को सुनवाई करेगा।

आज चीफ जस्टिस यूयू ललित (Justice UU Lalit) की अध्यक्षता वाली बेंच से एक वकील ने सुनवाई की मांग की जिसके बाद कोर्ट ने 10 अक्टूबर को सुनवाई का भरोसा दिया।

पटाखों की खरीद-बिक्री के संबंध में नये दिशा-निर्देश जारी करने की मांग

BJP सांसद मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) ने दायर याचिका में पटाखा (Crackers) चलाने के संबंध में नये दिशा-निर्देश (Guidance) जारी करने की मांग की है।

याचिका में कहा गया है कि जीने के अधिकार के बहाने धर्म की स्वतंत्रता को नहीं छीना जा सकता है।

याचिका में दिल्ली सरकार को अनुमति योग्य पटाखों की बिक्री और खरीद के संबंध में नये दिशा-निर्देश जारी करने की मांग की गई है।

कोर्ट ने 29 अक्टूबर 2021 को पटाखों पर अंतरिम आदेश देते हुए कहा था कि दीपावली (Diwali) और अन्य त्योहारों जैसे गुरुपर्व इत्यादि पर रात आठ बजे से दस बजे तक पटाखे चलाए जा सकेंगे।

क्रिसमस (Christmas) और नववर्ष (New Year) के अवसर पर रात 11 बजकर 55 मिनट से रात 12 बजकर तीस मिनट तक पटाखे चलाए जा सकेंगे।

कोर्ट ने कहा था कि अगर किसी इलाके विशेष मे प्रतिबंधित सामग्री वाले पटाखों के उत्पादन या बिक्री की बात सामने आती है तो ऐसे में वहां के चीफ सेक्रेटरी, होम सेकेट्री, कमिश्नर, डीएसपी, एसएचओ की व्यक्तिगत जिम्मेदारी होगी।

बुजुर्गों और बच्चों के स्वास्थ्य के लिये हानिकारक पटाखों पर बैन

सुप्रीम कोर्ट ने ये भी साफ किया था कि सभी पटाखों पर बैन (Ban) नहीं है।

सिर्फ उन्हीं पटाखों पर बैन लगाया गया है जो लोगों के ख़ासकर बुजुर्गों और बच्चों के स्वास्थ्य के लिये हानिकारक है। इसे गंभीरता से लिया जाएगा। कोर्ट आदेश को धता बताने की इजाज़त नहीं दी जा सकती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker