विदेश

पांच दिन बाद मिला चीन के दुर्घटनाग्रस्त विमान का दूसरा Black Box

चीन सरकार ने सभी यात्रियों को मृत मानकर उनके शव खोजने की कवायद जारी रखी है

बीजिंग: चीन में सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए बोइंग 737 विमान का दूसरा ब्लैक बॉक्स पांच दिन बाद मिल गया।

इस बीच लगातार खोजबीन के बाद भी दुर्घटनाग्रस्त विमान में सवार 132 यात्रियों में से किसी के जिंदा बच निकलने सूचना नहीं है।

चीन सरकार ने सभी यात्रियों को मृत मानकर उनके शव खोजने की कवायद जारी रखी है।

चीन के दक्षिण पश्चिमी हिस्से में गुआंग्शी की पहाड़ियों के बीच सोमवार को दुर्घटनाग्रस्त हुए चाइना ईस्टर्न एयरलाइन के बोइंग 737 विमान के मलबे की पड़ताल अब तक जारी है। बुधवार को विमान का एक ब्लैक बॉक्स बेहद क्षतिग्रस्त हालत में मिल गया था।

इसे डीकोड करने के लिए बीजिंग स्थित प्रयोगशाला में भेजा गया है और डेटा का विश्लेषण जारी है। चीन के नागरिक विमानन प्रशासन दोनों ब्लैक बॉक्स मिलने से दुर्घटना के कारणों का पता चलने को लेकर उत्साहित है।

उम्मीद जताई गई है कि क्षतिग्रस्त ब्लैक बॉक्स से भी उन्हें हादसे को लेकर काफी जानकारी मिल सकती है, क्योंकि इस बॉक्स या कॉकपिट रिकॉर्डर में इंजन की आवाज, ऑडियो अलर्ट और बैकग्राउंड साउंड कैद हो जाते हैं। इसके मिलने से दुर्घटना का सही कारण पता चल सकता है।

उल्लेखनीय है कि चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस का यह विमान सोमवार को दक्षिण चीन में कुनमिंग से ग्वांगझू जा रहा था। बोइंग ने दक्षिण पश्चिम युन्नान प्रांत के कुनमिंग चांगशुई एयरपोर्ट से दोपहर 1ः11 बजे उड़ान भरी थी।

यह दक्षिण चीन के गुआंगडोंग प्रांत के ग्वांगझू एयरपोर्ट पर दोपहर 3ः07 बजे उतरने वाला था। दोपहर दो बजकर 20 मिनट पर यह 29,100 फीट की ऊंचाई पर उड़ रहा था, उसी समय इससे संपर्क टूट गया था।

जिस स्थान पर हादसा हुआ, उस पहाड़ी इलाके में भीषण आग लग गई थी। आग इतनी विकराल थी कि यह नासा के उपग्रहों के कैमरों में दर्ज हो गई।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker