विदेश

अब जाकर ब्रिटेन के पूर्व PM बोरिस जॉनसन ने माना, कोरोना के वक्त हुई थी गलती

Former PM Boris Johnson on Corona: कोरोना महामारी (Corona Epidemic) ने पुरे दुनिया को परेशान कर दिया था। जिसको लेकर हर देश में अलग अलग नियम बने थे।

इसी से निपटने के लिए अपनाए गए कदमों में हुई लापरवाही के आरोपों पर ब्रिटेन के पूर्व PM बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने अपना पक्ष रखा। इस दौरान उन्होंने स्वीकार किया कि वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने में उनकी सरकार से कुछ गलतियां हुईं।

2020 की शुरुआत में कोविड महामारी के दौरान…

बता दें कि जस्टिस बैरोनेस हीथर हैलेट (Baroness Heather Hallett) अध्यक्षता वाले जांच दल ने जॉनसन से वर्ष 2020 की शुरुआत में कोविड महामारी के दौरान ब्रिटेन में Lockdown लागू करने और अन्य फैसलों के संबंध में सवाल किए। इस दौरान उन्होंने सबसे पहले कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए खेद जताया। उन्होंने कहा कि उन्हें COVID-19 के कारण हुए दर्द और नुकसान के लिए खेद है।

आगे उन्होंने कहा, ‘बेशक, हमने कुछ गलतियां कीं। मुझे लगता है उस समय हम अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास कर रहे थे।’ उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि इस जांच से उन कठिन सवालों के जवाब पाने में मदद मिलेगी जो पीड़ित और वे परिवार सही तरीके से पूछ रहे हैं। ताकि आने वाले दिनों में हम खुद को बेहतर तरीके से सुरक्षित रख सकें।

अब जाकर ब्रिटेन के पूर्व PM बोरिस जॉनसन ने माना, कोरोना के वक्त हुई थी गलती - Now former British PM Boris Johnson admits that he made a mistake during Corona

PM बोरिस जॉनसन ने आगे कहा…

जॉनसन ने आगे कहा कि मुझे लगता है कि हम उस समय अपना सर्वश्रेष्ठ कर रहे थे। महामारी के बारे में जो हम जानते थे और हमारे पास उस समय जो संसाधन और जानकारी थी उसे देखते हुए हम अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ कर रहे थे।

उन्होंने यह भी कहा कि निस्संदेह कुछ ऐसी चीजें थीं जो हमें अलग तरीके से करनी चाहिए थीं। इस दौरान उन्होंने खुलासा किया कि उनकी सरकार ने महामारी के पैमाने और गति को कम आंका।

गौरतलब है कि इस मामले में उनकी गवाही दो दिन तक चलेगी। इस मामले में उनके तत्कालीन कैबिनेट सहयोगियों, पूर्व स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक और वरिष्ठ सचिव माइकल गोव की गवाही के बाद फिर उनसे पुछताछ होगी। इसके साथ ही ब्रिटेन के वर्तमान प्रधान मंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) से भी आने वाले हफ्तों में गवाही दर्ज कराई जा सकती है। सुनक उस वित्त मंत्री थे।

अब जाकर ब्रिटेन के पूर्व PM बोरिस जॉनसन ने माना, कोरोना के वक्त हुई थी गलती - Now former British PM Boris Johnson admits that he made a mistake during Corona

ऋषि सुनक को पूर्व गृह सचिव ने दी चेतावनी

British प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने जिस गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन को Cabinet से बर्खास्त किया है, उन्होंने बोरिस जॉनसन के खेद प्रकट करने की घटना के बाद बुधवार को अपने पुराने BOSS को चेतावनी दी।

उन्होंने कहा कि अगर उन्होंने अवैध आप्रवासन पर कार्रवाई तेज नहीं की तो उनके नेतृत्व में कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) को खामियाजा भुगतना पड़ेगा। ब्रेवरमैन (Braverman) ने यहं तक कह डाला कि ब्रिटेन में उनकी पार्टी गुमनाम भी हो सकती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker