विदेश

म्यांमार में पूर्व सांसद, लोकतंत्र समर्थक समेत चार को दी गई फांसी

नेपीडा: Myanmar सरकार ने सोमवार को घोषणा की है कि नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (NLD) के पूर्व सांसद, लोकतंत्र समर्थक एक कार्यकर्ता और दो अन्य लोगों को पिछले साल सत्ता पर सेना के कब्जे के बाद हुई हिंसा के मामले में फांसी दे दी गई है। म्यांमार में पिछले पांच दशक में पहली बार किसी को फांसी (Sentence to Death) दी गई है।

सरकारी समाचार पत्र ‘मिरर डेली’ में इस फांसी के संबंध में जानकारी दी गई है। संयुक्त राष्ट्र विशेषज्ञों और दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन (ASEAN) के मौजूदा अध्यक्ष कंबोडिया समेत दुनियाभर के कई देशों एवं हस्तियों ने चारों राजनीतिक कैदियों के प्रति दया दिखाए जाने का अनुरोध किया गया था। इसके बावजूद चारों को फांसी दी गई।

Maung Kwan के नाम से जाना जाता था उन्हें

समाचार पत्र में कहा गया है कि ‘‘आतंकवादी (Terrorist) गतिविधियों के तहत हत्या करने के कृत्यों में अमानवीय सहयोग और हिंसा’’ करने एवं उसका आदेश देने के लिए चारों को ‘‘कानूनी प्रक्रियाओं के अनुसार’’ फांसी की सजा (Sentence to Death) दी गई। समाचार पत्र में यह नहीं बताया गया है कि फांसी कब दी गई।

सैन्य सरकार ने इसकी पुष्टि करते हुए संक्षिप्त बयान जारी किया लेकिन जिस जेल में Prisoners को रखा गया था, उसने और Prison Department ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

फरवरी 2021 में सेना के सत्ता पर कब्जा करने के बाद खुद को असैन्य सरकार होने का दावा करने वाली Myanmar के बाहर स्थापित ‘राष्ट्रीय एकता सरकार’ के मानवाधिकार मंत्री Ang Myo Min ने इन आरोपों को खारिज किया कि ये लोग हिंसा में शामिल थे।

उन्होंने कहा, ‘‘ मौत की सजा देना डर के जरिये लोगों पर शासन करने का प्रयास है।’’ जिन लोगों को फांसी दी गई है, उनमें अपदस्थ नेता आंग सान सू ची की सरकार के पूर्व सांसद फ्यो जेया थो भी हैं।

उन्हें Maung Kwan के नाम से जाना जाता था। उन्हें विस्फोट, बमबारी और आतंकवाद के वित्तपोषण जैसे मामलों में जनवरी में दोषी ठहराया गया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker