बिजनेस

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर व्य‎क्ति बने गौतम अडाणी

नई दिल्ली: अडाणी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर व्य‎क्ति बन गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स में गौतम अडानी ने यह स्थान बर्नार्ड अर्नॉल्ट को पछाड़कर प्राप्त ‎किया है।

हालांकि ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) में अभी वह तीसरे स्थान पर ही हैं। शुक्रवार दोपहर तक अडानी की दौलत में कुल 5.5 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका था।

अब वह 155.7 अरब डॉलर के साथ दुनिया के अरबपति नंबर दो हो गए हैं। उनके ऊपर यानी नंबर एक पोजीशन पर Alan Musk हैं, जिनके पास 273.5 अरब डॉलर की संपत्ति है।

अडानी के बाद तीसरे नंबर पर बर्नार्ड अर्नाल्ट 155.2 (Bernard Arnold) अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ तीसरे नंबर पर हैं। Reliance के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस सूची में 92.6 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर हैं।

अडानी की दौलत 5.5 अरब डॉलर बढ़कर 155.7 अरब डॉलर पहुंची

घरेलू शेयर बाजार (Domestic stock market) में गुरुवार को गिरावट आई लेकिन इस गिरावट के बावजूद Adani Group  की कंपनियों में भारी तेजी देखने को मिली। अडानी ग्रुप की सातों लिस्टेड कंपनियों के शेयरों में तेजी आई।

ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) के शेयरों में सबसे अधिक 4.97 फीसदी तेजी आई। Adani transmission में 3.27 फीसदी, Adani Total Gas में 1.14 फीसदी, Adani Green Energy में 2.00 फीसदी, Adani ports में 2.21 फीसदी, अडानी पावर में 3.45 फीसदी और अडानी विल्मर में 3.03 फीसदी तेजी आई।

सूची के मुताबिक गुरुवार को Adani की नेटवर्थ में पांच अरब डॉलर का इजाफा हुआ। जबकि आरनॉल्ट की नेटवर्थ में 3.1 अरब डॉलर और बेजोस की नेटवर्थ में 2.3 अरब डॉलर की कमी आई।

इस बीच उनकी नेटवर्थ 149 अरब डॉलर पहुंच गई है। इस साल Adani  की नेटवर्थ में 72.4 अरब डॉलर की तेजी आई है।

Adani Group  के कुछ शेयरों में अप्रैल 2020 से 1000 फीसदी तक तेजी आई है। इसकी बदौलत Adani की नेटवर्थ काफी तेजी से बढ़ी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker