IARI ने इन पदों पर भर्ती के लिए बढ़ाई आवेदन की आखिरी तारीख, 10वीं पास जल्द करें आवेदन

चयनित उम्मीदवारों को दिया जाएगा 21700 रुपए महीने का मूल वेतन

नई दिल्लीः इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट (IARI) ने Technician पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है।

इच्छुक उम्मीदवार आवेदन के लिए IARI के आधिकारिक वेबसाइट iari.res.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन की आखिरी तारीख बढाकर 20 जनवरी 2022 तक क्र दी गयी है। इससे पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 10 जनवरी 2022 निर्धारित की गई थी।

पदों का विवरण

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से टेक्नीशियन के 641 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी।

जिसमें, अनारक्षित वर्ग के लिए 286 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए 93 पद, अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 68 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 133 पद और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 61 पद शामिल हैं।

वेतन

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 21700 रुपए महीने का मूल वेतन दिया जाएगा।

अधिकतम आयु सिमा

इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट में टेक्नीशियन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं या समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए।

इसके अलावा भर्ती के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 साल और अधिकतम आयु 30 साल निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। विस्तृत जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट iari.res.in पर जाना होगा। इसके बाद मुख्य पृष्ठ पर उपलब्ध ‘रिक्रूटमेंट सेल’ पर क्लिक करना होगा।

यहां उपलब्ध ‘Application portal for recruitment of Technician (T-1) post at various institutes of ICAR’ के लिंक पर क्लिक करना होगा। अब ‘अप्लाई ऑनलाइन’ पर क्लिक कर मांगी गई जानकारी दर्ज करें और आवेदन प्रक्रिया पूरी करें. इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरकर आवेदन पूरा करें।

चयन प्रक्रिया

इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस भर्ती परीक्षा में उम्मीदवारों से 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे और प्रत्येक गलत जवाब के लिए 0.25 अंको की नेगेटिव मार्किंग भी की जाएगी। सूचना के अनुसार यह भर्ती परीक्षा 25 जनवरी से 5 फरवरी 2022 तक आयोजित की जाएगी।

सभी योग्य उम्मीदवार IARI Technician Recruitment 2022 के लिए 20 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट चेक करें।

यह भी पढ़ें: Room Heater के अधिक इस्तेमाल से हो सकती है ये परेशानियां, फॉलो करें ये टिप्स 

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button