झारखंड

पलामू में बच्चों का खाता नहीं खुला तो बैंकों पर दर्ज होगी FIR

मेदिनीनगर: उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे (DC Anjaneyulu Dodde) ने बुधवार को जिला समन्वय समिति (District Coordination Committee) की बैठक की।

बैठक में उपायुक्त (DC) ने जिला समन्वय समिति की अध्यक्षता करते हुए केंद्र व राज्य सरकार (State Government) की ओर से संचालित योजनाओं की समीक्षा की।

विभागवार पदाधिकारियों से विभाग की ओर से संचालित योजनाओं की अद्यतन स्थिति से अवगत हुए साथ ही पदाधिकारियों को आपसी समन्वय स्थापित करते हुए अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिया।

बच्चों का बैंक खाता खोलने में कई बैंक रुचि नहीं ले रहें

बैठक में शिक्षा विभाग (Education Department) की समीक्षा के दौरान बताया गया कि बच्चों का बैंक खाता (Bank Account) खोलने में कई बैंक रुचि नहीं ले रहें हैं इसपर DC ने संबंधित प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी को ऐसे सभी बैंकों पर FIR दर्ज करवाने की बात कही।

बैठक में पाया गया कि चैनपुर के कटुवल SBI ब्रांच (Kattuval SBI Branch) द्वारा कोई रुचि नहीं लिया जा रहा है इस पर उपायुक्त ऑन स्पॉट ने SBI के रीजनल मैनेजर (Regional Manager) को फोन कर मामले में उचित कार्रवाई करने की बात कही।

आधार सीडिंग कार्य में तेज़ी लाने पर बल दिया

उपायुक्त ने सभी BDO को उनके क्षेत्र अंतर्गत स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों (Anganwadi Centers) का नियमित रूप से निरीक्षण करने की बात कही।

इस दौरान कहीं कोई शिक्षक अनुपस्थित पाया जाता है या मिड-डे-मील (Mid Day Meal) के संचालन में कोई गड़बड़ी करता पाया जाता है तो ऐसे में ऐसा सभी लोगों का सूची बनाते हुए कार्रवाई के लिए शिक्षा अधीक्षक और शिक्षा पदाधिकारी के पास प्रस्ताव भेजने की बात कही।

DSO को फर्जी राशन कार्डधारियों को चिन्हित करते हुए उन्हें डिलीट (Delete) करने की कार्रवाई करने की बात कही। साथ ही आधार सीडिंग कार्य में तेज़ी लाने पर बल दिया।

इस योजना पर विशेष ध्यान देने का निर्देश

इसी तरह उपायुक्त ने राजस्व, जिला समाज कल्याण, पंचायती राज, आपूर्ति विभाग,लघु सिचाई, चिकित्सा, कल्याण, मत्स्य, पशुपालन, जेएसएलस और पेयजल विभाग समेत अन्य विभाग की समीक्षा कर ससमय योजनाओं का लाभ लाभुकों को मिले, इसे सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

PM स्वीकृत आवासों (PM Approved Houses) के प्रथम किश्त के भुगतान पर विलंब नहीं करने की बात कही। साथ ही इस योजना पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया।

इस मौके पर उपरोक्त के अलावा उप विकास आयुक्त रवि आनंद, अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह, सभी BDO, CO, शिक्षा विभाग के अधिकारी और कर्मचारी समेत विभिन्न विभागों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker