हेल्थ

आपका भी वजन बढ़ रहा है तो फास्टिंग पर दीजिए ध्यान, 7 दिनों में वेट कंट्रोल…

आज के दौर में मोटापा (Obesity) की समस्या से करोड़ों लोग जूझ रहे हैं। ताजा अध्ययन में पाया गया है कि सात दिनों तक बिना कुछ खाए जो व्यक्ति रहता है, उनके शरीर में हजारों तरह के परिवर्तन होते हैं और इस दौरान औसतन वे 5.7 किलो वजन कम कर सकता है।

Methods to Control Weight: आज के दौर में मोटापा (Obesity) की समस्या से करोड़ों लोग जूझ रहे हैं। ताजा अध्ययन में पाया गया है कि सात दिनों तक बिना कुछ खाए जो व्यक्ति रहता है, उनके शरीर में हजारों तरह के परिवर्तन होते हैं और इस दौरान औसतन वे 5.7 किलो वजन कम कर सकता है।

भारत में लोग धार्मिक कारणों से Fast करते हैं। लेकिन वजन कम करने के लिए फास्ट करना आज दुनिया में चलन हो गया। अब तक इसे लेकर कोई ठोस Study नहीं हुई थी लेकिन अब Nature Metabolism Journal में इस संबंध में जो Study हुई है, उसमें कई तरह के फायदे सामने आए हैं।

आपका भी वजन बढ़ रहा है तो फास्टिंग पर दीजिए ध्यान, 7 दिनों में वेट कंट्रोल…

Queen Mary University London और नोर्वियन स्कूल ऑफ स्पोट्स साइंस के वैज्ञानिकों ने अपने अध्ययन में यह जानना चाहा कि अगर कोई व्यक्ति 7 दिनों तक सिर्फ पानी पीकर रहे तो उसके शरीर पर क्या असर होगा। एक स्टडी में शोधकर्ताओं ने 12 हेल्दी लोगों को शामिल किया।

कई तरह के टेस्ट किए गए

आपका भी वजन बढ़ रहा है तो फास्टिंग पर दीजिए ध्यान, 7 दिनों में वेट कंट्रोल…

लोगों को स्टडी में शामिल करने से पहले भी कई तरह के टेस्ट किए गए। इसके बाद सात दिनों तक कुछ भी नहीं खाने को कहा गया। इस दौरान वे सिर्फ पानी पीकर रहे। वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला में इन व्यक्तियों में 3000 Plasma Proteins की जांच की। ये Plasma Protein शरीर के विभिन्न अंगों में मौजूद कोशिकाओं से लिए गए।

वैज्ञानिकों ने कहा कि फास्ट के सिर्फ 3 दिनों बाद ही इन प्रोटीनों में कई तरह के बदलाव आने लगे। इतना ही नहीं वैज्ञानिकों ने यह भी पाया कि फास्टिंग के दौरान शरीर के लगभग सभी अंगों पर कुछ न कुछ प्रभाव देखने को मिला।

जिन व्यक्तियों ने 7 दिनों तक लगातार फास्ट किया…

आपका भी वजन बढ़ रहा है तो फास्टिंग पर दीजिए ध्यान, 7 दिनों में वेट कंट्रोल…

अध्ययन में ज्यादातर प्रभाव अच्छा ही था। यहां तक कि दिमाग की कोशिकाओं में परिवर्तन देखने को मिला। अध्ययन में सबसे बेहतर प्रभाव यह रहा कि जिन व्यक्तियों ने 7 दिनों तक लगातार फास्ट किया और सिर्फ पानी पीकर रहा, उन लोगों में औसतन 5.7 किलो वजन कम हुआ। आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम हो जाएगी।

वैज्ञानिकों ने कहा कि तीन दिनों के बाद ही फैट में स्टोर हुई एनर्जी खर्च होने लगती है जिसके कारण शरीर में नुकसान पहुंचाने वाली जो चर्बी होती है, वह एनर्जी के रूप गलने लगती है। अध्ययन में 212 प्रोटीनों पर खास रूप से विश्लेषण किया गया। इनके 500 से ज्यादा परिणाम आए।

अधिकतर लोग पेट की चर्बी वाले मोटापे से परेशान

आपका भी वजन बढ़ रहा है तो फास्टिंग पर दीजिए ध्यान, 7 दिनों में वेट कंट्रोल…

इनमें अधिकतर में फायदा ही हुआ। हालांकि अब तक Fasting के दौरान शरीर के अंगों पर किसी तरह के नुकसान का कोई बड़ा मामला सामने नहीं आया लेकिन वैज्ञानिक अभी इन Data का विस्तार से जानकारी जुटा रहे हैं। बता दें कि भारत में अधिकतर लोग पेट की चर्बी (Fat) वाले मोटापे से परेशान रहते हैं। इसलिए ये लोग अक्सर वजन को कम करने की तरकीब खोजते रहते हैं।

यदि आप भी उनमें से एक हैं तो यह आपके लिए खुशखबरी है। Fasting के साथ अपने भोजन में सावधानी बरतने पर आप आसानी से वेट कंट्रोल कर सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker