भारत

PM Kisan के लाभार्थियों के लिए जरूरी सूचना, इन दस्तावेजों को घर बैठे करें अपडेट

PM Kisan Yojana 2023 : केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से किसानों (Farmers) को सहायता राशि के रूप में दिए जाने वाला प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के तहत , जितने भी दस्तावेज हैं उन सभी में अगर आप सुधार करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है।

जैसा की सभी किसानों को यह पता है कि केंद्र सरकार (Central Government) की महत्वकांक्षी योजना (Ambitious Plan) PM Kisan Samman Nidhi के तहत किसानों को सालाना ₹6000 दिए जाते हैं।

दो ₹2000 की तीन किस्तों में दिए जाने वाले पैसे किसान की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए दिए जाते हैं या पैसा उन्हीं किसानों को दिया जाता है।

जिन्होंने नियमानुसार सभी जरूरी दस्तावेज (Document) जमा किए हैं। केंद्र की तरफ से यह योजना की तीसरी किस्त को पिछले दिनों ट्रांसफर (Transfer) किया गया है।लेकिन लाखों किसान ऐसे हैं जिनके खाते में पैसा अब तक नहीं पहुंच पाया है।PM Kisan के लाभार्थियों के लिए जरूरी सूचना, इन दस्तावेजों को घर बैठे करें अपडेट-Important information for the beneficiaries of PM Kisan, update these documents sitting at home

 

ऑनलाइन घर बैठे करें बदलाव

ऐसे में अगर आप अपने दस्तावेजों में सुधार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही बैठ कर या काम कर सकते हैं।

बैंक अकाउंट नंबर (Bank Account Number) आधार नंबर (Aadhaar Number) सही नहीं होने या KYC नहीं कराने पर कुछ पात्र आवेदकों का पैसा आने से रुक गया है।

यदि आपके साथ भी ऐसी ही कोई परेशानी है तो आप इसका समाधान घर पर ही कर सकते हैं। कई किसान नाम में बदलाव करना चाहते हैं। लेकिन उन्हें यह नहीं पता है कि इसके लिए क्या करना होगा आपको बता दें कि आपका बैंक अकाउंट आधार नंबर और नाम से जुड़ा बदलाव Online कर सकते हैं।

नाम, आधार नंबर आद‍ि में बदलाव आप Online कर सकते हैं। यह सर्व‍िस पूरी तरह न‍िशुल्‍क है। DBT एग्रीकल्चर बिहार (Agriculture Bihar) की Website की तरफ से पूरे प्रोसेस को बताया गया है। आइए जानते हैं नाम एड‍िट (Edit) करने या अन्‍य क‍िसी बदलाव को करने का तरीका।

PM Kisan के लाभार्थियों के लिए जरूरी सूचना, इन दस्तावेजों को घर बैठे करें अपडेट-Important information for the beneficiaries of PM Kisan, update these documents sitting at home

नाम को कैसे करें अपडेट

– सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

– अब फॉर्मर कॉनर्र में चेंज बेनेफिशियरी नेम पर क्‍ल‍िक करें।

– यहां आधार नंबर और मांगी गई संबंध‍ित जानकार‍ियां दर्ज करें।

– आधार डाटाबेस (Base Database) में सेव होने पर नाम बदलने के लिए पूछेगा।

– डाटाबेस में आधार सेव नहीं होने पर आपको ड‍िस्‍ट्र‍िक ऑफ‍िस (District Office) में संपर्क करना चाहिए।

– अगले चरण में रजिस्ट्रेशन नंबर, किसान का नाम, मोबाइल नंबर, और पते आद‍ि से जुड़ी जानकारी अपडेट करें।

– अब KYC के लिए पूछा जाएगा और इसके अपडेट करने के लिए कहा जाएगा।

– अपना नाम, जन्मतिथि और मांगी गई सभी जानकारी अपडेट कर लें।

– अगली प्रक्रिया में आधार सीड‍िंग (Base Seeding) की जांच की जाएगी।

– यद‍ि आपका अकाउंट बैंक खाते से लिंक नहीं है तो लिंक कराने के लिए कहा जाएगा।

8 करोड़ क‍िसानों के बैंक अकाउंट में 16 हजार करोड़ रूपए किया जा चूका है ट्रांसफर

यद‍ि PM क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) की 13वीं क‍िस्‍त आपके अकाउंट में नहीं आई है तो आप कुछ नंबर पर कॉल करके अपनी श‍िकायत दर्ज करा सकते हैं।

इसके ल‍िए आपको हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) 011-24300606 पर कॉल करनी होगी। इस बार 8 करोड़ क‍िसानों के बैंक अकाउंट में 16 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा ट्रांसफर (Transfer) क‍िए गए हैं।

सरकार हर प्रकार से भारतीय किसानों की सहायता के लिए प्रयासरत है। इस कारण से अगर अभी तक आपके अकाउंट में तेरहवीं किस्त (13th Installment) नहीं आई है तो आप ऊपर दिए गए नंबर पर जल्द कॉल करें। ताकि आपको पता चल सके कि 13वीं किस्त में आपकी गड़बड़ी कहां पर हुई है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker