भारत

Income Tax Department ने मुंबई छापेमारी में 130 करोड़ रुपये की अवैध संपत्तियों का पता लगाया

मुंबई: आयकर विभाग (आई-टी) ने गुरुवार को कहा कि बीएमसी ठेकेदारों और शिवसेना नेता के खिलाफ उनके द्वारा हाल ही में की गई छापेमारी ने एक अंतर्राष्ट्रीय हवाला रैकेट का पर्दाफाश किया है। बीएमसी ठेकेदारों ने कथित तौर पर 200 करोड़ रुपये की आय की चोरी की है।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के अनुबंधों को अंजाम देने वाले कुछ ठेकेदारों और शिवसेना नगरसेवक और बीएमसी की स्थायी समिति के अध्यक्ष यशवंत जाधव के 35 से अधिक स्थानों पर छापे मारे गए।

आयकर अधिकारी ने कहा कि 130 करोड़ रुपये की करीब तीन दर्जन अचल संपत्तियों का भी पता चला है, जिसमें उनके या उनके सहयोगियों और बेनामीदारों के नाम पर अर्जित संपत्ति शामिल है।

अंतर्राष्ट्रीय हवाला लेनदेन में उनकी संलिप्तता और गलत तरीके से अर्जित धन को कुछ विदेशी न्यायालयों में भेजने के साक्ष्य भी बरामद किए गए हैं।

प्रारंभिक जांच से संकेत मिलता है कि इन ठेकेदारों ने उपरोक्त कदाचार के कारण 200 करोड़ रुपये तक की आय की चोरी की है। तलाशी अभियान के दौरान 2 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी और 1.5 करोड़ रुपये के आभूषण जब्त किए गए।

आई-टी के एक अधिकारी ने कहा, तलाशी अभियान के दौरान, कई आपत्तिजनक दस्तावेज और डिजिटल सबूत मिले हैं और जब्त किए गए हैं। इस तरह से जब्त किए गए सबूत इन ठेकेदारों और उक्त व्यक्ति के बीच घनिष्ठ संबंध को इंगित करते हैं।

बेहिसाब नकद प्राप्तियों और कई करोड़ के भुगतान के विवरण के साथ ढीली शीट और एक्सेल फाइलें भी मिली हैं और उन्हें जब्त कर लिया गया है, जिन्हें खाते की नियमित किताबों में दर्ज नहीं किया गया है।

ठेकेदारों के मामले में, जब्त किए गए दस्तावेजों से पता चलता है कि उन्होंने अपने खर्चो को बढ़ाकर कर योग्य आय के बड़े पैमाने पर दमन के लिए अपनाए गए तौर-तरीकों को उजागर किया।

इस उद्देश्य के लिए, प्रमुख सहारा संस्थाओं के चक्रव्यूह के माध्यम से और गैर-वास्तविक खचरें का दावा करके उप-अनुबंध खचरें का अधिक चालान है।

कुछ उदाहरणों से पता चलता है कि इन संस्थाओं से नकदी निकाल ली गई है और इसका उपयोग अनुबंधों को देने के लिए अनुचित लाभ प्राप्त करने और संपत्तियों में निवेश के लिए बेहिसाब भुगतान करने के लिए किया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker