भारत

भारत ने समुद्री डकैती रोकने के लिए INS Tarkash को गिनी की खाड़ी में तैनात किया

नई दिल्ली: समुद्री सुरक्षा के लिए भारतीय नौसेना (Indian Navy) ने आईएनएस तरकश (INS Tarkash) को समुद्री डकैती रोधी अभियानों (Anti-Piracy Operations) के लिए गिनी की खाड़ी (GOG) में मिशन पर तैनात किया है।

इस दौरान नाइजीरियाई नौसेना (Nigerian Navy) के गश्ती जहाजों के साथ भारतीय युद्धपोत (Indian Warship) ने समुद्री अभ्यास में भाग लेकर काउंटर-पाइरेसी संचालन (Counter-Piracy Operations) के लिए कौशल बढ़ाने में भी मदद की।

इस अभ्यास ने भारत और नाइजीरिया ने GOG में समुद्री डकैती विरोधी अभियानों के समर्थन में पहली संयुक्त परिचालन तैनाती (Joint Operational Deployment) को चिह्नित किया।

तैनाती के हिस्से के रूप में भारतीय जहाज (Indian Ship) ने नाइजीरियाई नौसेना के गश्ती जहाजों एनएनएस कानो (NNS Kano), ओसुन (Osun), सोकोतो (Sokoto) और नगुरु (Naguru) के साथ एक संयुक्त समुद्री अभ्यास (Joint Maritime Exercise) में भाग लिया।

ऑपरेशन ने समुद्री हस्तक्षेप और काउंटर-पाइरेसी ऑपरेशन के लिए कौशल बढ़ाया

इस अभ्यास ने भारतीय और नाइजीरियाई नौसेनाओं के बीच समुद्री संचालन के विभिन्न पहलुओं जैसे कि समुद्री डकैती, संकट में जहाजों को सहायता, एसएआर ड्रिल, और एंटी-एयर (Anti-Air) और एंटी-सरफेस ऑपरेशन (Anti-Surface Operation) के विभिन्न पहलुओं में अंतर-क्षमता को मजबूत करने का अवसर प्रदान किया।

अभ्यास के दौरान समुद्री संचालन एंटी-पायरेसी, संकट में जहाजों को सहायता, SAR ड्रिल, और एंटी-एयर और एंटी-सरफेस ऑपरेशन ने समुद्री हस्तक्षेप और काउंटर-पाइरेसी ऑपरेशन के लिए कौशल बढ़ाया।

GOG में समुद्री डकैती रोधी अभियानों के समर्थन में भारत और नाइजीरिया की यह पहली संयुक्त परिचालन (Joint Operational Deployment) तैनाती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker