बिजनेस

ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स में उद्योगपति मुकेश अंबानी दूसरे पायदान पर, टाटा को मिला…

Indian Name In Brand Guardianship Index 2024: ब्रांड फाइनेंस द्वारा तैयार की गई हालिया रिर्पोट में भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति Reliance Industries Limited के मैनेजिंग डायरेक्टर और Chairman मुकेश अंबानी को ब्रांड गार्जियनशिप इंडेक्स 2024 में भारत में पहला स्थान मिला है। वहीं, दुनियाभर की बात करें तो मुकेश अंबानी को दूसरे स्थान पर रखा गया है।

Brand Guardianship Index ऐसे चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर्स (CEO) की वैश्विक पहचान है जो सतत तरीके से बिजनेस वैल्यू बना रहे हैं।

अपने सभी हिस्सेदारों, कर्मचारियों, निवेशकों और समाज की जरूरतों में संतुलन बनाकर चल रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि साल 2023 के लिए इंडेक्स में भी मुकेश अंबानी को दुनिया में दूसरे स्थान पर रखा गया था।

इस लिस्ट में तीन नाम ऐसे हैं जो भारतीय कंपनियों के सीईओ हैं। वहीं, चार सीईओ के नाम ऐसे हैं जो भारतीय मूल के हैं।

Brand Guardianship Index 2024

ये हैं दुनिया के टॉप 10 ब्रांड गार्जियंस

1. हुआतेंग मा (टेंसेंट, चीन)

2. मुकेश अंबानी (रिलायंस ग्रुप, भारत)

3. जेनसेंग हुआंग (एनवीडिया, अमेरिका)

4. टिम कुक (एप्पल, अमेरिका)

5. नटराजन चंद्रशेखरन (टाटा संस, भारत)

6. अनीश शाह (महिंद्रा, भारत)

7. शांतनु नारायण (एडोब, अमेरिका)

8. सुंदर पिचाई (गूगल, अमेरिका)

9. सत्या नडेला (माइक्रोसॉफ्ट, अमेरिका)

10. लीना नायर (शनेल, फ्रांस)

NADELA और ELON MUSK जैसों को पीछे छोड़ा

अंबानी ने इस लिस्ट में Microsoft के CEO सत्या नडेला, Google CEO सुंदर पिचई , Apple के CEO टिम कुक और Tesla के CEO एलन मस्क जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ा है।

 Elon Musk's AND Satya Nadella

Brand Finance के सर्वे ने मुकेश अंबानी को 80.3 का स्कोर दिया है। वहीं, लिस्ट में पहला स्थान चीन की कंपनी टेंसेंट के CEO हुआतेंग मा को मिला जिनका स्कोर 81.6 रहा।

क्या होती है ब्रांड गार्जियन की भूमिका?

ब्रांड फाइनेंस के अनुसार, एक ब्रांड गार्जियन की भूमिका ब्रांड और बिजनेस की वैल्यू बनाने की होती है। इस लिस्ट में उन सीईओ को शामिल किया जाता है जो वित्तीय सफलता, लॉन्ग टर्म ब्रांड बिल्डिंग और पर्सनल रेप्युटेशन मैनेजमेंट की जरूरतों के बीच संतुलन बनाए हुए हैं। सतत भविष्य के लिए ऐसी भागीदारी कर रहे हैं जिसमें दोनों पक्षों का लाभ हो।

JIO बना भारत का सबसे मजबूत ब्रांड

रिलायंस इंडस्ट्री के ब्रांड जियो को हाल ही में आई ‘ग्लोबल 500 – 2024’ लिस्ट में भारत के सबसे मजबूत ब्रांड के रूप में शामिल किया गया था।

उल्लेखनीय है कि ब्रांड फाइनेंस के अनुसार रिलायंस जियो कई दशकों से चल रहे एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम) और एसबीआई (भारतीय स्टेट बैंक) जैसे भारतीय ब्रांड्स से कहीं आगे पहुंच गई है।

भारत के सबसे अमीर शख्स हैं मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी न केवल एक सफल कारोबारी हैं बल्कि भारत के सबसे अमीर शख्स भी हैं। उनकी नेट वर्थ लगभग 765 खरब 34 अरब 87 करोड़ 65 हजार रुपये है।

दुनिया की सबसे अमीर शख्सियतों की बात करें तो मुकेश अंबानी 11वें स्थान पर आते हैं। मार्केट वैल्यू के मामले में उनकी कंपनी Reliance Digital भारत की सबसे ज्यादा कीमती कंपनी है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker