झारखंड

रामगढ़ में अधिकारियों को सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने का निर्देश

इसके लिए उन्होंने सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए कार्य करने एवं आम जनों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया

रामगढ़: श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग मंत्री सह प्रभारी मंत्री सत्यानंद भोक्ता (Satyanand Bhokta) ने बुधवार को रामगढ़ जिले का दौरा किया।

उनकी मौजूदगी में समाहरणालय सभाकक्ष (collectorate hall) में जिला स्तरीय 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति एवं जिला योजना समिति की बैठक हुई।

बैठक में मंत्री ने विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान सभी अधिकारियों को सरकार की योजनाओं को धरातल पर उतारने का निर्देश दिया।

इसके लिए उन्होंने सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए कार्य करने एवं आम जनों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया।

रामगढ़ जिला अंतर्गत विभिन्न कारखानों (Factories) में कार्य कर रहे मजदूरों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने एवं उन्हें अनिवार्य रूप से न्यूनतम मजदूरी उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

मंत्री ने श्रम अधीक्षक से इस संबंध में किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने श्रम अधीक्षक को नियमित रूप से कारखानों की जांच करने को कहा।

दिशा-निर्देशों की अवमानना करने वाले कारखाने के संचालकों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

मंत्री ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से विद्यालयों में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने सभी विद्यालयों का नियमित रूप से निरीक्षण करते हुए वहां मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान मंत्री ने सिविल सर्जन (Civil Surgeon) को किसी भी प्रकार की आकस्मिक स्वास्थ्य स्थिति के लिए तैयार करने को कहा।

स्थानीय लोगों की समस्याओं को बैठक में रखा

सदर अस्पताल सहित अन्य स्वास्थ्य केंद्रों (health centers) को इसके लिए प्रशिक्षित करने का निर्देश दिया। वहीं उन्होंने एंबुलेंस सेवाएं 24 घंटे सातों दिन संचालित रखने का निर्देश दिया।

विधायक ममता देवी ने स्थानीय लोगों की समस्याओं, विभिन्न सड़कों की मरम्मत व बाधित विद्युत आपूर्ति को लेकर संबंधित अधिकारियों से इस संबंध में किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली।

साथ ही आवश्यक निर्देश दिए। बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने भुरकुंडा क्षेत्र के मतकमा चौक के समीप सड़क मरम्मत (road repair) का मुद्दा उठाते हुए इस पर आवश्यक कार्रवाई करने की बात कही।उन्होंने स्थानीय लोगों की समस्याओं को उठाते हुए उनके जल्द निराकरण की मांग की।

बैठक के दौरान 20 सूत्री उपाध्यक्ष दिनेश मुंडा, अध्यक्ष जिला परिषद सुधा देवी, अध्यक्ष नगर परिषद योगेश बेदिया, उपाध्यक्ष नगर परिषद रीता देवी, विधायक प्रतिनिधि मांडू नीरज कुमार झा सहित अन्य 20 सूत्री सदस्यों ने स्थानीय लोगों की समस्याओं को बैठक में रखा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker