भारत दौरे पर आएंगे अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन, नई सरकार से …

News Aroma Desk

America’s National Security Advisor Jack Sullivan will visit India: मोदी के लगातार तीसरी बार पदभार संभालने के बाद नई सरकार से बातचीत के लिए अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जैक सुलिवन भारत दौरे पर आएंगे।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बुधवार को जब प्रधानमंत्री Narendra Modi को लोकसभा चुनाव में NDA की जीत पर बधाई देने के लिए उन्हें फोन किया था, तो उन्होंने सुलिवन के दौरे पर भी चर्चा की थी।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, “राष्ट्रपति जोसेफ बाइडेन जूनियर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत के आम चुनावों में उनकी और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की जीत पर बधाई देने के लिए उन्हें फोन किया था।”

बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने अमेरिका-भारत संबंधों और वैश्विक रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने तथा एक स्वतंत्र, मुक्त और समृद्ध हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अपने साझा विजन को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

राष्ट्रपति Joe Biden ने X पर एक पोस्ट में भारत और अमेरिका की दोस्ती की सराहना की। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन सहित अमेरिकी प्रशासन के दूसरे वरिष्ठ सदस्यों ने भी पीएम मोदी को बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति Biden के पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह अपने “मित्र” की कॉल आने पर खुश हैं।

हालांकि सुलिवन के दौरे की घोषणा कर दी गई है, लेकिन तारीख अभी तय नहीं है। उम्मीद की जा रही है कि प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण के चंद दिनों के भीतर वह नई दिल्ली की यात्रा पर रवाना होंगे। PM मोदी के 8 जून को तीसरी बार शपथ लेने की संभावना है।

व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया है, “इस साल जबरदस्त लू के बावजूद अपना वोट डालकर भारत के लोगों ने एक बार फिर लोकतांत्रिक प्रक्रिया के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का इजहार किया है।”

हमें Follow करें!

x