भारत में तबाही मचा रहा कोरोना का वेरिएंट बी.1.617.2 पहुंचा पाकिस्तान

इस्‍लामाबाद: भारत में तबाही मचा रहा कोरोना वेरिएंट बी.1.617.2 अब पाकिस्‍तान पहुंच गया है। भारत में मिले कोरोना वेरिएंट का पहला केस पाकिस्‍तान में सामने आया है।

पाकिस्‍तान पहले से ही ब्रिटेन में मिले कोरोना के स्‍ट्रेन से जूझ रहा है। अब भारतीय स्‍ट्रेन ने संकट को कई गुना और बढ़ा दिया है। पाकिस्‍तान में दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना का बेहद घातक वेरिएंट भी पहुंच गया है।

पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍थान ने कोरोना के स्‍ट्रेन बी.1.617.2 से संक्रमित होने के 5 मामले पकड़े हैं।

संस्‍थान के प्रवक्‍ता साजिद खान ने कहा कि मई 2021 के पहले सप्‍ताह में लिए नमूनों में भारत में मिले कोरोना वेरिएंट के मामले जीनोम जांच के दौरान मिले हैं। इतना ही नहीं दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वेरिएंट के भी सात मामले सामने आए हैं।

खान ने कहा कि पाकिस्‍तान में पहली बार भारत में मिले कोरोना वेरिएंट का पहला केस सामने आया है। उन्‍होंने कहा कि इन मरीजों के संपर्क में आए लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है।

भारत में कोरोना के कहर के बाद पाकिस्‍तान ने भारत से यात्रियों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया था। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के मुताबिक कोरोना का यह घातक स्‍ट्रेन अब 50 से ज्‍यादा देशों में फैल चुका है।

बता दें कि चीन के वुहान शहर से फैला कोरोना अब तक अपने कई रूप बदल चुका है।

पूरे विश्व में कोरोना के मामले बढ़कर 16.96 करोड़ हो गए हैं। महामारी में अब तक कुल 35.2 लाख लोगों की मौत हुई है। ये आंकड़े जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने साझा किए हैं।

पूरे विश्व में कोरोना मामले और मरने वालों की संख्या क्रमश: 169,623,439 और 3,525,023 है।

दुनिया के सबसे ज्यादा मामलों और मौतों की संख्या क्रमश: 33,999,680 और 607,726 के साथ अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है।

कोरोना संक्रमण के मामले में भारत 27,547,705 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है। कोरोना के कारण हुई मौतों के मामले में ब्राजील 456,753 दूसरे नंबर पर है। भारत तीसरे स्‍थान पर है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button