यूरोपीय संघ ने यूरोपीय रक्षा फंड लॉन्च किया

ब्रसेल्स: यूरोपीय आयोग ने औपचारिक रूप से पहला यूरोपीय रक्षा फंड (ईडीएफ) लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य यूरोपीय संघ के रक्षा उद्योग की प्रतिस्पर्धात्मकता और नवाचार क्षमता का समर्थन करना है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बुधवार को एक आधिकारिक बयान के हवाले से कहा कि यूरोपीय संघ वर्ष 2021 के लिए सहयोगी रक्षा अनुसंधान और विकास परियोजनाओं के समर्थन में कुल 120 करोड़ यूरो (1.43 बिलियन डॉलर) की फंडिंग कर रहा है।

ईडीएफ के अग्रदूत कार्यक्रम के तहत, यूरोपीय रक्षा उद्योग विकास कार्यक्रम (ईडीआईडीपी), 15.8 करोड़ यूरो से अधिक के बजट वाली 26 नई परियोजनाओं को वित्त पोषण के लिए चुना गया है, जबकि दो प्रमुख क्षमता विकास परियोजनाओं को बुधवार को 13.7 करोड़ यूरो का अनुदान मिला।

बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, आंतरिक बाजार के यूरोपीय आयुक्त थिएरी ब्रेटन ने कहा कि यूरोपीय संघ के पहले समर्पित रक्षा कार्यक्रम के साथ, रक्षा में यूरोपीय सहयोग आदर्श बन जाएगा।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक प्राधिकरण एक साथ बेहतर खर्च करेंगे, और कंपनियों, बड़े या छोटे सभी सदस्य राज्यों से लाभान्वित होंगे, जिसके परिणामस्वरूप अधिक एकीकृत यूरोपीय रक्षा औद्योगिक मूल्य श्रृंखला होगी ।

उन्होंने कहा कि 120 करोड़ यूरो अगली पीढ़ी के विमान सेनानियों, टैंकों या जहाजों के साथ साथ सैन्य क्लाउड, एआई, अर्धचालक, अंतरिक्ष, साइबर या चिकित्सा प्रतिवाद जैसी महत्वपूर्ण रक्षा प्रौद्योगिकियों जैसी परियोजनाओं को वित्तपोषित करेगा।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button