विदेश

पढ़ने के लिए कनाडा गये स्टूडेंट्स हैं परेशान, स्वदेश लौटने का बना रहे मन

पढ़ने के लिए कनाडा गये Students को वहां कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें वहां रहने से लेकर खाने-पीने तक कई बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

Students Who Went to Canada are Worried : पढ़ने के लिए कनाडा गये Students को वहां कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें वहां रहने से लेकर खाने-पीने तक कई बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। हालात ऐसे हो गये हैं कि Students अब वहां से स्वदेश लौटने की सोच रहे हैं।

दरअसल, कनाडा का आवास सामर्थ्य संकट निवासियों को महंगे शहरों और यहां तक कि देश को छोड़ने के लिए मजबूर कर रहा है। कई लोग अल्बर्टा (Alberta) जैसे अधिक किफायती प्रांतों पर विचार कर रहे हैं या संयुक्त राज्य अमेरिका सहित विदेश जाने पर विचार कर रहे हैं।

एक सर्वेक्षण के अनुसार कनाडा का आवास संकट निवासियों को महंगे शहरों और यहां तक कि देश को छोड़ने के लिए प्रेरित कर रहा है, हाल ही में अप्रवासियों द्वारा स्थानांतरित होने पर विचार करने की सबसे अधिक संभावना है।

सर्वेक्षण में पाया गया कि 28 प्रतिशत कनाडाई आवास सामर्थ्य के मुद्दों के कारण अपने वर्तमान प्रांत को छोड़ने पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। यह आंकड़ा उन लोगों के लिए 39 प्रतिशत है, जो एक दशक से भी कम समय से कनाडा (Canada) में रह रहे हैं, जिसमें हाल के कई अप्रवासी भी शामिल हैं।

टोरंटो में 44 प्रतिशत उत्तरदाताओं का कहना है कि वे शहर छोड़ने पर विचार कर रहे हैं, 22 प्रतिशत ने कहा कि यह एक मजबूत वर्तमान विचार है। रिपोर्ट के अनुसार मेट्रो वैंकूवर में तीन में से एक अनिश्चित हैं कि वह क्षेत्र दीर्घकालिक घर है या नहीं।

हालांकि, सर्वेक्षण के अनुसार, नये घर चाहनेवालों में से 42 प्रतिशत लोग संयुक्त राज्य अमेरिका (United States of America) और अन्य देशों सहित विदेश जाने पर विचार कर रहे हैं।

लगभग 12 प्रतिशत कनाडाई देश छोड़ने पर विचार कर रहे हैं, लगभग 7.5 प्रतिशत लोग अमेरिका से बाहर के गंतव्यों पर विचार कर रहे हैं।

अक्टूबर में, 44.5 प्रतिशत कनाडाई लोगों ने बताया कि वहां बहुत सारे अप्रवासी थे। उन्होंने किफायती आवास की कमी को मुख्य कारण बताया, जो फरवरी 2022 में 30 साल के निचले स्तर 14 प्रतिशत से अधिक था। किराये की महंगाई अंतिम में 7.8 फीसदी पर पहुंच गयी।

x