भारत

एक और इतिहास रच रहा ISRO, आज मानव रहित विमान की दूसरी टेस्टिंग…

गगनयान मिशन (Gaganyaan Mission) के तहत ISRO की टीम अंतरिक्ष में एक और मील का पत्थर हासिल करने वाली है।

ISRO Unmanned Aircraft Testing : इंडियन स्पेस रिसर्च आर्गेनाईजेशन यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) आज फिर इतिहास रचने जा रहा है।

गगनयान मिशन (Gaganyaan Mission) के तहत ISRO की टीम अंतरिक्ष में एक और मील का पत्थर हासिल करने वाली है।

आज मानव रहित विमान (Unmanned Aircraft) की दूसरी टेस्टिंग (Second testing) उड़ान को अंजाम दिया जाएगा।

ISRO के अध्यक्ष SSomnath ने एस्ट्रोनॉटिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम के मौके पर कहा कि गगनयान मिशन (Gaganyaan Mission) के लिए 24 अप्रैल का दिन काफी महत्वपूर्ण है। हम इतिहास रचने से ज्यादा दूर नहीं हैं।

एस सोमनाथ ने 17 अप्रैल को कहा था, “गगनयान मिशन के तहत एयरड्रॉप परीक्षण 24 अप्रैल को होगा। उसके बाद अगले साल दो और मानव रहित मिशन लॉन्च (Launch) होंगे और फिर सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल के अंत तक मानवयुक्त मिशन होगा।”

जानिए क्या है गगनयान मिशन

गगनयान मिशन (Gaganyaan Mission) में तीन अंतरिक्षयात्री (Astronaut) तीन दिवसीय यात्रा के लिए उड़ान भरेंगे और उन्हें पृथ्वी (Earth) की कक्षा से 400 KM दूर भेजकर हिंद महासागर (Indian Ocean) में उतराकर सुरक्षित वापसी की जाएगी।

ISRO अंतरिक्ष उड़ान कार्यक्रम में मानव को शामिल कर उन देशों की सूची में अपनी जगह बनाना चाहता है, जिसमें अमेरिका (America), रूस (Russia) और चीन (China) समेत चुनिंदा देश शामिल हैं।

मिशन की सफलता के साथ ही भारत इस क्षेत्र में भी अमेरिका, रूस और चीन के साथ बराबरी कर लेगा।

ISRO को उम्मीद है कि गगनयान के लिए अगले साल मार्च तक इसरो सभी सात परीक्षण प्रक्षेपण पूरे कर लेगा।  फिर अगले साल के अंत तक मिशन को लॉन्च किए जाने की संभावना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker