खेल

जडेजा का दूसरा शतक , बुमराह ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

लंच के समय इंग्लैंड ने एक विकेट खोकर 16 रन बनाये थे । बुमराह ने सलामी बल्लेबाज एलेक्स लीस (छह) को पवेलियन भेजा

बर्मिंघम: रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) ने तीनों प्रारूपों में अपनी उपयोगिता एक बार फिर साबित करते हुए शानदार शतक जड़ा जबकि कप्तान जसप्रीत बुमराह ने विश्व रिकॉर्ड (World Record) बना डाला जिसकी मदद से भारत ने पांचवें क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में 416 रन बनाये ।

लंच के समय इंग्लैंड ने एक विकेट खोकर 16 रन बनाये थे । बुमराह ने सलामी बल्लेबाज एलेक्स लीस (छह) को पवेलियन भेजा ।

बुमराह (Bumrah) ने 16 गेंद में 31 रन की नाबाद पारी खेली और उनके बल्ले से निकले आतिश को एजबेस्टन के दर्शक बरसों तक याद रखेंगे । उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 29 रन निकाले जबकि छह अतिरिक्त समेत उस ओवर में 35 रन बने ।

बतौर कप्तान अपने पहले मैच में बुमराह ने टेस्ट मैच के एक ओवर में सर्वाधिक 28 रन बनाने का ब्रायन लारा (Brian Lara) का 18 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया ।

उन्होंने तलवार की तरह बल्ले का इस्तेमाल किया और ब्रॉड को चार चौके और दो छक्के लगाये । भारत के नौवें, दसवें और 11वें नंबर के बल्लेबाजों ने 93 रन का योगदान दिया ।

जेम्स एंडरसन ने 60 रन देकर पांच विकेट लिये

सुबह जडेजा ने अपना चौथा शतक पूरा किया और अपनी पारी में उन्होंने 13 चौके जड़े । टेस्ट क्रिकेट में 2500 रन और 242 विकेट लेने वाले जडेजा को कपिल देव के बाद भारत का सर्वश्रेष्ठ हरफनमौला (Best All-Rounder) माना जा सकता है । टेस्ट क्रिकेट में उनका बल्लेबाजी औसत 37 से अधिक का है ।

इंग्लैंड के लिये जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने 60 रन देकर पांच विकेट लिये जबकि ब्रॉड ने 550 टेस्ट विकेट पूरे किये ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker