स्टॉक मूल्य में हेरफेर मामले में अडानी के खिलाफ नींद से कब जागेगी SEBI, कांग्रेस ने…

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने सवाल किया कि आखिर इस मामले में भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (सेबी) नींद से कब जागेगी

News Aroma Media

हैदराबाद : कांग्रेस ने एक खबर का हवाला देते हुए शनिवार को दावा किया कि मॉरीशस में ADANI समूह से संबंधित दो निवेश कोष के विरुद्ध नियमों के उल्लंघन (Violations of Rules Against Investment Funds) को लेकर कार्रवाई की गई है।

पार्टी महासचिव जयराम रमेश (JaiRam Ramesh) ने सवाल किया कि आखिर इस मामले में भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड (SEBI) नींद से कब जागेगी?

अमेरिकी कंपनी ‘हिंडनबर्ग रिसर्च’ (‘Hindenburg Research’) द्वारा अडाणी समूह के खिलाफ ‘अनियमितताओं’ और स्टॉक मूल्य में हेरफेर का आरोप (Allegations of Stock Price Manipulation) लगाये जाने के बाद से कांग्रेस इस कारोबारी समूह पर निरंतर हमले और संयुक्त संसदीय समिति (JPC) से जांच की मांग कर रही है।

अडाणी से संबंधित दो निवेश कोष के नियंत्रक शेयरधारक के लाइसेंस रद्द कर दिए

अडाणी समूह ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में लगाये गये सभी आरोपों से इनकार किया था और उसका कहना था कि उसकी ओर से कोई गलत काम नहीं किया गया है।

रमेश ने एक समाचार पत्र में प्रकाशित खबर का हवाला देते हुए सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘समूह के खिलाफ धनशोधन और ‘राउंड-ट्रिपिंग’ के आरोप और भी मजबूत हो गये हैं।

SEBI के मॉरीशस समकक्ष ‘वित्तीय सेवा आयोग’ (FSC) ने वित्तीय सेवा अधिनियम, प्रतिभूति अधिनियम सहित कई कानूनों का उल्लंघन करने के लिए मई 2022 में अडाणी से संबंधित दो निवेश कोष के नियंत्रक शेयरधारक के लाइसेंस रद्द कर दिए।’

उनका कहना था, ‘‘भले ही SEBI असहाय नजर आ रही हो, लेकिन विडंबना यह है कि मॉरीशस के नियामकों ने अडाणी से जुड़ी संदिग्ध संस्थाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है।’

अडाणी समूह से जुड़े मामले में संयुक्त संसदीय समिति से जांच जरूरी

रमेश ने दावा किया, ‘‘ध्यान रहे कि ‘इमर्जिंग इंडिया फंड मैनेजमेंट (Emerging India Fund Management) ने उन दो कोषों को नियंत्रित किया जो विनोद अडाणी के सहयोगियों नासिर अली शाबान अली और चांग चुंग-लिंग के लिए माध्यम थे। अली और चांग ने इन्हीं कोष के जरिये अडाणी समूह कंपनियों में संदिग्ध निवेश किया।’’

इमर्जिंग इंडिया फंड मैनेजमेंट का लाइसेंस गंभीर आरोपों के आधार पर रद्द कर दिया गया।

उन्होंने सवाल किया, ‘‘क्या सेबी अपनी मोदी निर्मित नींद से जागेगी?

रमेश ने कहा कि अडाणी समूह से जुड़े मामले (Matters Related to Adani Group) में संयुक्त संसदीय समिति से जांच जरूरी है।

x