झारखंड के 136 कॉलेजों की 13600 सीटों पर होगा B.Ed में नामांकन, Online आवेदन शुरू

News Aroma

Jharkhand Enrollment in B.Ed : पठान-पठान और शिक्षण में रुचि रखने वाले झारखंड के स्टूडेंट्स के लिए बड़ी सूचना। राज्य में संचालित 136 कॉलेजों में B.Ed की 13600 सीटों पर शैक्षणिक सत्र 2024-2025 में नामांकन होगा। M.Ed, B.P.Ed, M.P.Edपाठयक्रमों में भी नामांकन होगा।

इसे लेकर JCECEIB की ओर से संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा-2024 के लिए 15 फरवरी से Online आवेदन आमंत्रित किया गया है। इसकी अंतिम तिथि 15 मार्च निर्धारित है।

झारखंड राज्य के विश्वविद्यालयों से उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए 85 प्रतिशत सीटें आरक्षित रहेंगी, जबकि 15 प्रतिशत सीटें खुली रहेंगी।
पर्षद की वेबसाइट पर दिये गये दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं। इस संबंध में जानकारी के लिए अभ्यर्थी पर्षद की वेबसाइट पर प्रकाशित विस्तृत सूचना देख सकते हैं।

B.Ed, M.Ed, B.P.Ed और MPEd संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा-2024 21 अप्रैल को आयोजित होगी। परीक्षा में प्रश्न बहु वैकल्पिक (एमसीक्यू) और 100 अंकों के होंगे।

हर प्रश्न एक अंक का होगा, जबकि हर गलत जवाब के लिए 0। 25 अंक काटा जायेगा। मेधा सूची का निर्माण परीक्षा में प्राप्त प्राप्तांक के आधार पर किया जायेगा, यह प्रवेश परीक्षा राज्य के रांची, धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो, दुमका और पलामू जिला मुख्यालय स्थित विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर OMR आधारित (ऑफलाइन मोड में) होगी।

परीक्षा के चार दिन पूर्व अभ्यर्थी ऑनलाइन प्रवेश पत्र पर्षद की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकेंगे।

 

हमें Follow करें!