झारखंड

कांग्रेस ने राजीव गांधी की 78वीं जयंती मनाई

रांची: प्रदेश कांग्रेस (Pradesh Congress) के तत्वावधान में शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी (Former Prime Minister Rajiv Gandhi) की 78वीं जयंती प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय Ranchi में मनाई गई।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर, कांग्रेस विधायक दल के नेता और मंत्री आलमगीर आलम, विधायक दीपिका पांडेय सिंह एवं अन्य प्रमुख नेताओं ने राजीव गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया।

राजीव गांधी आधुनिक भारत के निर्माण के साथ-साथ संचार क्रांति के जनक थे

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजेश ठाकुर ( President Rajesh Thakur) ने कहा कि राजीव गांधी (Rajiv Gandhi) आधुनिक भारत के निर्माण के साथ-साथ संचार क्रांति के जनक थे।

Gandhi ने एक ओर भारत को संचार क्रांति (Communication Revolution) के माध्यम से आधुनिक बनाने का पहल किया। भारत वर्ष की आत्मा गांवों को पंचायती राज (Panchayati Raj) देकर मजबूत बनाने का काम किया। पंचायती राज के माध्यम से ग्रामीण भारत सशक्त हुआ।

गांधी ने देश के युवाओं को मुख्यधारा से जोड़ने के लिए मतदान का अधिकार 21 वर्ष से घटाकर 18 वर्ष करने का काम किया। उनके महत्वपूर्ण योगदान को देश कभी भुला नहीं सकता है।

देश में खुले 551 नवोदय विद्यालयों में 1.80 लाख से अधिक छात्र पढ़ाई कर रहे हैं

कांग्रेस MLA दल के नेता आलमगीर आलम ने कहा कि राजीव गांधी ही थे, जिन्होंने भारत में दूरसंचार क्रांति (Telecommunicati Revolution) लाई।

आज जिस Digital India की चर्चा है, उसकी संकल्पना राजीव गांधी अपने जमाने में कर चुके थे। राजीव गांधी की एक बड़ी उपलब्धि नवोदय विद्यालय (Navodaya Vidyalaya) की स्थापना भी है। मौजूदा समय देश में खुले 551 नवोदय विद्यालयों में 1.80 लाख से अधिक छात्र पढ़ाई कर रहे हैं।

श्रद्धासुमन अर्पित करने वालों में राजीव रंजन प्रसाद, राकेश सिन्हा, सतीश पॉल मुंजनी, Dr. राकेश किरण महतो, Dr. एम तौसीफ, रवीन्द्र सिंह सहित अन्य नेता मौजूद थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker