झारखंड

झारखंड विधानसभा : राज्य में पूर्ण शराबबंदी करने की मांग

रांची: झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) में शनिवार को गोमिया (Gomia) विधायक डॉ. लंबोदर महतो (Dr. Lambodar Mahato) ने गोमिया प्रखंड अंतर्गत बांध पंचायत में जलापूर्ति योजना मामला उठाया।

उन्होंने तारांकित प्रश्न करते हुए सदन के माध्यम से सरकार से यह पूछा कि बांध पंचायत (Dam Panchayat) में जलापूर्ति योजना (Water Supply Scheme) का इंटेकवेल की गहराई कम होने एवं उचित स्थान पर नहीं होने के कारण अब तक शुद्ध, स्वच्छ और पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति (Water Supply) नहीं हो रहा है।

इस वजह से 20 हजार से ज्यादा लोग पेयजल से वंचित हैं। साथ ही उन्होंने सरकार से यह भी पूछा कि सरकार बांध जलापूर्ति योजना के लिए तेनुघाट डैम (Tenughat Dam) से पानी लेकर नया इंटेकवेल एवं डब्ल्यूटीपी, पाइपलाइन बिछाते हुए नई जलापूर्ति योजना की प्रशासनिक स्वीकृति कराना चाहती है है या नहीं।

VWSC के द्वारा जलकर की राशि से योजना का संचालन किया जा रहा

इस पर जवाब देते हुए राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर (Mithilesh Kumar Thakur) ने बताया कि बांध पंचायत में जलापूर्ति योजना के DPR के अनुरूप प्रस्तावित स्थल पर बोकारो नदी (Bokaro River) में इंटक वेल बनाया गया है।

दो वर्षों के ओ एंड एम के उपरांत योजना VWSC को हस्तांतरित कर दी गई है। VWSC के द्वारा जलकर की राशि से योजना का संचालन मरम्मत एवं संप्रेषण किया जा रहा है। योजना चालू है।

पलानी ग्राम को झिरके ग्रामीण जलापूर्ति योजना से जलापूर्ति की जा रही

उन्होंने सदन को यह बताया कि बांध ग्रामीण जलापूर्ति योजना (Dam Rural Water Supply Scheme) से बांध, महली बांध ग्रामों की जलापूर्ति की जाती है। पलानी ग्राम को झिरके ग्रामीण जलापूर्ति योजना (Jhirke Rural Water Supply Scheme) से जलापूर्ति की जा रही है।

भुरकुण्डवा ग्राम को CCL के द्वारा जलापूर्ति की जाती है। इसके अतिरिक्त इन ग्रामों (Villages) में नलकूपों के जलापूर्ति की जा रही है। बांध पंचायत में 4156 आबादी के बीच 23 ,महली बांध में 1160 आबादी के बीच 17, पलानी में 396 आबादी के बीच 08 और भुरकुण्डवा में 347 आबादी के बीच 05 नलकूप है। सभी नलकूप चालू स्थिति में हैं।

राज्य में पूर्ण शराबबंदी हो : लंबोदर महतो

डॉ. लंबोदर महतो (Dr. Lambodar Mahato) ने झारखंड विधानसभा (Jharkhand Assembly) के बजट सत्र के शून्य काल में राज्य में पूर्ण शराबबंदी करने की मांग की। उन्होंने सदन में कहा कि पूरे राज्य में विदेशी, देशी शराब की खरीद बिक्री (Buy Sell) एवं भंडार हो रहा है।

शराब के सेवन से राज्य के हजारों लोग लीवर कैंसर, लीवर सिरोसिस (Liver Cirrhosis) जैसे गंभीर बीमारियों से पीड़ित होकर काल के गाल में समा रहे हैं।

साथ ही सड़क दुर्घटना के कारण भी लोगों की मृत्यु हो रही है। इन सब को देखते हुए हमारी सदन के माध्यम से सरकार से यह मांग है कि राज्य भर में पूरी तरह से शराबबंदी की जानी चाहिए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker