झारखंड

लोहरदगा के ग्रामीण व दूरदराज क्षेत्र के युवाओं को सरकार देगी रोजगार

लोहरदगा : जिले के ग्रामीण व सुदूरवर्ती क्षेत्र के युवक-युवतियों को तकनीकी प्रशिक्षण (Technical Training) देकर उन्हें रोजगार (Employment) मुहैया कराने को लेकर गुरुवार को जिला प्रशासन और झारखंड गवर्नमेंट टूल रूम, रांची के बीच MOU हुआ।

केंद्रीय सहायता मद अंतर्गत युवाओं को मिलेगा तकनीकी प्रशिक्षण

जिला योजना कार्यालय में संपन्न इस MOU में झारखंड गवर्नमेंट टूल रूम के वरीय प्रशासनिक पदाधिकारी आशुतोष मिश्रा, प्रिंसिपल एमके गुप्ता, जिला योजना पदाधिकारी अरुण कुमार सिंह, सहायक जिला योजना पदाधिकारी शिशिर तिग्गा शामिल हुए।

इसमें कहा गया कि लोहरदगा जिले के वैसे बेरोजगार (Unemployed) युवक-युवतियां जो आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से तकनीकी शिक्षा (Technical Education) हासिल नहीं कर पाते हैं, वैसे लोगों के लिए DC के निर्देश पर यह पहल की गई है। यह प्रशिक्षण केंद्रीय सहायता मद अंतर्गत कराया जाएगा।

इसी साल सितंबर माह से शुरू होगा कोर्स

झारखंड गवर्नमेंट टूल रूम के द्वारा तीन तरह के कोर्स लोहरदगा जिला के युवक-युवतियों को उपलब्ध कराया जायेगा, जिसमें सीएनसी ऑपरेटर, मशीनिंग तकनीशियन, वेल्डिंग तकनीशियन और मोटरसाइकिल मेंटेनेंस व रिपेयरिंग के कोर्स शामिल हैं।

इसमें सभी कोर्स मिलाकर कुल 100 सीटें निर्धारित की गईं हैं। बताया गया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम सितंबर 2022 से प्रारंभ होगा। युवक-युवतियों के आवेदन प्राप्त करने के लिए सभी BDO को पूर्व में ही निर्देश दिए जा चुके हैं।

प्रशिक्षण प्राप्त 70 प्रतिशत युवाओं का होगा प्लेसमेंट

CNC ऑपरेटर, मशीनिंग तकनीशियन और वेल्डिंग तकनीशियन कोर्स के लिए इच्छुक युवक-युवतियों 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा।

दोनों कोर्स के लिए अवधि एक वर्ष की रखी गई है। मोटरसाइकिल मेंटेनेंस व रिपेयरिंग कोर्स की अवधि छह माह है, जिसके लिए योग्यता 8वीं पास रखी गई है।

सभी कोर्स पूरी तरह निःशुल्क (Free) है। कोर्स में नामांकन लेने के लिए Primitive Tribe, ST, BPL, आर्थिक रूप से पिछड़े बच्चों को प्राथमिकता दी जायेगी।

कोर्स पूरा करने के उपरांत 70 प्रतिशत से अधिक युवक-युवतियों के Placement Jharkhand Government Tool Room, रांची के द्वारा कराया जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker