बिरसा चौक के नए ROB का निर्माण चालू, 10 दिनों में हटेगा अतिक्रमण…

News Aroma Desk

Construction of new ROB of Birsa Chowk Underway: राजधानी रांची के बिरसा चौक के नए रेलवे ओवरब्रिज (ROB) का निर्माण चालू हो गया है।

दस दिनों में मौजूदा ब्रिज के पास से अतिक्रमण (Encroachment) हटाया जाएगा। बिरसा चौक के मौजूदा ब्रिज को तोड़कर ही नया बनाया जा रहा है। नए ब्रिज की लंबाई और चौड़ाई बढ़ने से जाम से निजात मिलेगी।

वर्तमान ब्रिज के छोटा होने से जाम लगता है। बिरसा चौक से विधानसभा व प्रोजेक्ट भवन के अलावा बाईपास डिबडीह की तरफ जाने वाले वाहन इसी ब्रिज से होकर गुजरते हैं, इसलिए परेशानी का सामना करना पड़ता है।

500 मीटर लंबा होगा नया ब्रिज

नया ब्रिज की लंबाई 550 मीटर होगी। इसके निर्माण पर करीब 15 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दो साल में ब्रिज निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।

नये ब्रिज के नीचे से दो अतिरिक्त रेलवे लाइन बिछाई जाएगी और इसे Yard Line से जोड़ा जाएगा। इससे ट्रेनों को यार्ड में भेजने में परेशानी नहीं होगी। अतिरिक्त लाइन बिछाने के लिए ही पुराने ब्रिज को तोड़ा जा रहा है।

रांची से हटिया की तरफ आने वाली ट्रेनों के लिए दो मेन लाइन हैं। मेन लाइन पर ट्रेनों की संख्या अधिक होने से अक्सर ट्रेन या मालगाड़ी आधे घंटे तक खड़ी रह जाती है।

इससे ट्रेनों के परिचालन में दिक्कत हो रही है। इसलिए, Birsa Chowk Bridge के नीचे से दो लाइनें अतिरिक्त बिछाई जाएंगी, जिसे यार्ड लाइन से जोड़ दिया जाएगा।

हमें Follow करें!

x