झारखंड में बदला मौसम का मिजाज, तेज हवा और गरज के साथ होगी बारिश

News Aroma Desk

Jharkhand Weather : झारखंड में इन दिनों मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है. पिछले 15 से 20 दिनों से झारखंड में मौसम (Season) लगातार अपना मिजाज बदल रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश से लेकर दक्षिण बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल तक विस्तारित Cyclonic Circulation Turf Line और बंगाल की खाड़ी में बनने वाले निम्न दवाब क्षेत्र की वजह से राज्य के पूर्वी, दक्षिणी और निकटवर्ती मध्य भागों में मौसम का मिजाज बदला हुआ दिखा ।

साथ में दक्षिणी-पश्चिमी हवा भी चल रही है। इससे राज्य में अगले चार दिन में मौसम में बदलाव होगा।

गर्मी से राहत की सांस

मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को रांची जिले में कई स्थानों पर अच्छी बारिश हुई। शहर के कुछ हिस्सों में तेज हवा का साथ छिटपुट बारिश रिकॉर्ड की गई।

दोपहर बाद मौसम में आए इस बदलाव से लोगों ने गर्मी से राहत की सांस ली। रांची में अधिकतम तापमान 36.1 और न्यूनतम 24.5 डिग्री रहा। बोकारो में 11.5 मिमी, प. सिंहभूम में 12.5 मिमी समेत धनबाद, गिरिडीह, सरायकेला में हल्की बारिश हुई।

भारी बारिश होने से मौसम बदला

झारखंड के संताल क्षेत्र में बुधवार को भारी बारिश होने से मौसम पूरी तरह बदल गया है। यहां राजमहल में पिछले 24 घंटों में 117.2 मिमी बारिश हुई। वहीं, दुमका में 90.2 मिमी व गोड्डा में 72.0 मिमी बारिश (Rain) दर्ज की गई।

संताल में बारिश से अधिकतम पारा 10 से 12 डिग्री नीचे आ गया। राज्य में सबसे कम अधिकतम तापमान पाकुड़ का 26.8 डिग्री और पलामू का 41.6 डिग्री सबसे ज्यादा रहा। मौसम विभाग के अनुसार रांची समेत राज्य में अगले 24 घंटे में कुछ हिस्सों में तेज हवा और गरज के साथ बारिश होगी।

हमें Follow करें!