झारखंड

झारखंड : मिड डे मील की गर्म टब में गिरने से दो बहनों की मौत

मेदिनीनगर: पलामू जिला अंतर्गत तरहसी प्रखंड के एक सरकारी मीडिल स्कूल (Government Middle School) में Mid Day Meal पकाए जाने के दौरान चावल के गर्म पानी (माड़) से भरे टब में गिरने से झुलसी दो बच्चियों ने दम तोड़ दिया (Two Girls Died)।

दोनों बच्चियां सगी बहने थीं। इन दोनों को इलाज के लिए रांची स्थित RIMS में दाखिल कराया गया था। मंगलवार की देर शाम छोटी बहन ब्यूटी कुमारी और बुधवार सुबह बड़ी बहन शिबू की मौत हो गई।

ये दोनों स्थानीय ग्रामीण परमेश्वर साहू की बेटियां थीं। कुछ घंटे के अंतराल में दोनों बच्चियों की मौत से परिवार में कोहराम मच गया है।

बताया जाता है कि 24 नवंबर को तरहसी प्रखंड की सेलारी पंचायत के छेचानी मध्य विद्यालय (Chhechani Middle School) में मिड डे मील बनाए जाने के बाद चावल का गर्म पानी (माड़) खुले टब में रख दिया गया था।

इस स्कूल के पास एक आंगनबाड़ी केंद्र भी चलता है। यहां पढ़ने आई दोनों बच्चियां खेलते हुए स्कूल के मैदान के पास पहुंचीं और गर्म माड़ के टब में गिर पड़ीं।

विद्यालय प्रबंधन की लापरवाही की वजह से यह हादसा हुआ

दोनों को इलाज के लिए पहले मेदिनीनगर के MRMCH में भर्ती कराया गया था। यहां उनकी गंभीर स्थिति को देखते हुए रांची रिम्स लाया गया था। जिला प्रशासन ने इनके इलाज के लिए 50 हजार रुपए की सहायता राशि प्रदान की थी।

इधर, इस घटना के बाद प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी परमेश्वर साव ने स्कूल की सचिव सह प्रधानाध्यापिका उमा देवी को शो कॉज करते हुए उनके पद से हटा दिया है।

मिड डे मील की संयोजिका शोभा देवी और रसोईया कालो देवी एवं सविता देवी को कार्य मुक्त कर दिया गया है। प्रारंभिक जांच में यह बात सामने आई है कि विद्यालय प्रबंधन (School anagement) की लापरवाही की वजह से यह हादसा हुआ

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker