झारखंड पुलिस के जवान अब आठ घंटे ही करेंगे काम, मिलेगा साप्ताहिक अवकाश

RANCHI/रांची : झारखंड पुलिस के जवान अब आठ घंटे ही काम करेंगे। साथ ही उन्हें सप्ताह में एक दिन का छुट्टी भी मिलेगा।

इसे लेकर डीजीपी ने सभी जिले के एसपी और एसएसपी को पत्र लिखा है। इस पत्र में सभी जिलों को एसएसपी और एसपी को पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने और आठ घंटे काम लेने का निर्देश दिया गया था।

डीजीपी ने अपने पत्र में लिखा है कि इस संबंध में भारत सरकार से संबंध पीजी पोर्टल में झारखंड पुलिस के पुलिसकर्मियों द्वारा ऑनलाइन दर्ज शिकायत के माध्यम से अभ्यावेदन इस कार्यालय के पोर्टल पर उपलब्ध कराया गया है।

इसमें आरक्षी रैंक के पुलिसकर्मियों को 24 घंटे में मात्र आठ घंटे का कार्य और सप्ताह में छह दिन कार्य लिये जाने के संबंध में अनुरोध किया गया है।

इस आदेश का अनुपालन करते हुए पुलिस मुख्यालय को अवगत कराने को भी कहा गया है। डीजीपी के पत्र के साथ आइजी मुख्यालय के पांच फरवरी, 2019 को जारी पत्र संलग्न किया गया है।

पत्र में कहा गया है कि जिला के थाना, कार्यालय तथा पुलिस विभाग के अन्य कार्यालयों में काम की अधिकता के कारण पुलिसकर्मियों से आठ घंटे से अधिक समय तक काम लिया जाता है।

ऐसे में पुलिसकर्मियों की कार्यक्षमता घट रही है। पुलिसकर्मी शारीरिक और मानसिक रूप से तनाव में भी रहते हैं।

तनावग्रस्त पुलिसकर्मी विधि व्यवस्था, अपराध नियंत्रण जैसी जिम्मेदारी ठीक से नहीं निभा सकते। ऐसे में पुलिसकर्मियों से पाली व्यवस्था के आधार पर 24 घंटे में आठ घंटे तक तथा सप्ताह में छह दिन से अधिक कार्य नहीं लिया जाये।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button