झारखंड

NITI Aayog की बैठक में शामिल होंगे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन

रांची: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में NITI Aayog की सातवीं गवर्निंग काउंसिल (Governing Council) की बैठक सात अगस्त को होगी।

इसमें CM Hemant Soren और CS Sukhdev Singh शामिल होंगे। बैठक राष्ट्रपति भवन के कल्चरल सेंटर में सुबह 9.45 से शाम 4.30 बजे तक होगी।

NITI Aayog की बैठक को लेकर झारखंड सरकार तैयारी में जुट गई है। झारखंड की ओर काउंसिल की बैठक में हेमंत सोरेन राज्य की समस्याओं को रखेंगे। इसको लेकर राज्य के आला अधिकारी झारखंड की ओर से रखी जाने वाले मांगों की सूची तैयार करने में जुटे हैं।

उल्लेखनीय है कि गवर्निंग काउंसिल NITI Aayog की शीर्ष निकाय है, जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं। राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्र शासित प्रदेशों के उप राज्यपाल और कई केंद्रीय मंत्री इसके सदस्य होते हैं। आम तौर पर साल में एक बार Governing Council की बैठक होती है।

नई शिक्षा नीति पर भी रहेगा जोर

NITI Aayog की सातवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (New National Education Policy) पर खास चर्चा किया जाना है।

इसमें स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा पर केन्द्र और राज्य के बीच Action Plan तैयार की जानी है। बैठक के तय Agenda के मुताबिक Urban Governance के तहत म्यूनिसिपल फाइनेंस, अर्बन प्लानिंग और एडमिनिस्ट्रेटिव स्ट्रक्चर एंड सिटीजन सेंट्रिक गवर्नेंस विषय पर चर्चा होगी। बैठक में कृषि विभाग से जुड़े डायवरसिफिकेशन ऑफ क्रॉप, डिजिटल एग्रीकल्चर, स्ट्रेटजी फॉर आत्मनिर्भर कृषि पर भी विमर्श किया जाना है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker