झारखंड

JTDS का एक दिवसीय राज्य स्तरीय अभिसरण कार्यशाला का आयोजन

उन्होंने कहा कि दीदी बगिया में अभिसरण करने से जहां उद्यमियों के चयन में सहयोग होगा

रांची: मनरेगा आयुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि मनरेगा के तहत 263 विभिन्न प्रकार के कार्य किए जा सकते हैं, जिनमें जल एवं मृदा संचयन, कृषि संबंधी कार्य, एनआरएन संबंधी कार्य, बागवानी तथा अन्य तरह की वृक्षारोपण, पशु शेड इत्यादि प्रमुख हैं।

मनरेगा आयुक्त राजेशवरी बी. होटल बीएनआर चाणक्य में आयोजित जेटीडीएस की एक दिवसीय राज्यस्तरीय अभिसरण कार्यशाला को संबोधित कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि इसलिए मनरेगा एवं झारखंड ट्राइबल डेवलपमेंट सोसायटी के अभिसरण के तहत विभिन्न प्रकार की योजनाओं को क्रियान्वित किया जा सकता है।

बिरसा हरित ग्राम योजना में अपार संभावनाः राजेश्वरी बी ने कहा कि अभिसरण के तहत बिरसा हरित ग्राम योजना में अपार संभावनाएं हैं।

लाभुकों के चयन में सहयोग मिलेगा

इससे बागवानी के लाभुकों के चयन में सहयोग मिलेगा। इसके साथ ही बागवानी सखी के चयन भी आसान हो जाएगा और बागवानी संबंधित तकनीकी ट्रेनिंग और बीएचजीवाई के व्यापक प्रचार-प्रसार से भी सहयोग मिल सकेगा।

उन्होंने कहा कि दीदी बगिया में अभिसरण करने से जहां उद्यमियों के चयन में सहयोग होगा। वहीं, प्रशिक्षण देने एवं समय-समय पर क्षमता वर्धन में भी हम उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकेंगे। जेटीडी संयुक्त राष्ट्र निकाय इफैड द्वारा वित्त पोषित परियोजना लागू कर रहा है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker