झारखंड

Ranchi University : सीनेट की बैठक में 1094.73 करोड़ का बजट पारित

न सदस्यों के चयन की घोषणा कुलपति करेंगी

रांची: रांची विश्वविद्यालय (Ranchi University) में बुधवार को सीनेट की बैठक हुई। बैठक में वर्ष 2022-23 के लिए 1094.73 करोड़ का बजट पास हुआ।

विश्वविद्यालय ने सरकार को गैर योजना मद के लिए 193.66 करोड़ का प्रस्ताव भेजा था, जिसमें 183.23 करोड़ की मंजूरी मिली।

पेंशनधारी, एरियर और अल्पसंख्यक शिक्षकों के लिए 390.63 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया था, जिसमें सरकार ने 390 करोड़ की मंजूरी दी है।

उल्लेखनीय है कि तीन साल के बाद विश्वविद्यालय में सीनेट की बैठक बुलायी गयी। बैठक में पूर्व कुलपति, रिम्स के प्रतिनिधि सहित विश्वविद्यालय के अधिकारी व फैकेल्टी मेंबर उपस्थित थे।

बताया गया कि विश्वविद्यालय की ओर से स्पोर्ट्स कोटा से सिमडेगा कॉलेज की छात्रा और ओलंपिक में भाग लेनेवाली हॉकी खिलाड़ी सलीमा टेटे और मेधावी छात्र के कोटे से रांची विश्वविद्यालय की स्नातकोत्तर गणित विभाग की छात्रा अंजली कुमारी को सीनेट का सदस्य मनोनीत किया गया है।

विश्वविद्यालय में वित्तीय संबंधित काम के लिए चार सदस्य और ऑडिट समिति के लिए आठ सदस्य चुने जाने हैं। बैठक में इसके लिए कुलपति डॉ कामिनी कुमार को अधिकृत किया गया। इन सदस्यों के चयन की घोषणा कुलपति करेंगी।

लड़कियों के लिए छात्रावास जरूरी

सीनेट की बैठक में मौजूद रांची नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि रांची विश्वविद्यालय में लड़कियां दूरदराज से पढ़ने आती हैं। इन लड़कियों के लिए कॉमन रूम और छात्रावास बनाना जरूरी है।

सीनेट की बैठक में इतिहास विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. वासुदेव सिंह, मांडर महाविद्यालय में जूलॉजी के एचओडी डॉ विजय सिंह, पीजी डिपार्टमेंट संस्कृत की एचओडी प्रो अर्चना कुमारी दुबे, पीजी डिपार्टमेंट जनजातीय और क्षेत्रीय भाषा विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ कृष्णचंद्र टुडू, रामलखन सिंह यादव महाविद्यालय के डॉ खालिद अहमद, बॉटनी की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ लतिका शर्मा, पीपीके कॉलेज बुंडू के सुबोध चंद्र शुक्ला और जनजातीय एवं क्षेत्रीय भाषा विभाग के समन्वयक डॉ हरि उरांव ने अपने- अपने सवाल उठाये।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker