जॉब्स

12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, 93000 तक सैलरी

सरकारी नौकरी करने का ख्वाब कई Students देखते 10वीं और 12वीं के बाद Candidate के लिए सरकारी नौकरी के दरवाजे खुल जाते हैं।

Sarkari Naukri : सरकारी नौकरी करने का ख्वाब कई Students देखते 10वीं और 12वीं के बाद Candidate के लिए सरकारी नौकरी के दरवाजे खुल जाते हैं।

अगर आपने इस साल 12वीं की परीक्षा पास की है तो आप सरकारी नौकरी की तरफ आगे बढ़ सकते हैं।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) में BSF, CRPF, ISBT समेत अन्‍य सुरक्षा बलों में तकरीबन 1526 से अधिक पदों पर बंपर भर्तियां निकली हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू है। ऐसे में आप भी इसके लिए Apply कर सकते हैं।

जिन अभ्‍यर्थियों को इन पदों के लिए अप्‍लाई करना हो, वह इसकी आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in in पर विजिट करके पूरी Details Check कर सकते हैं।

CAPFs Vacancy

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) में निकाली गईं भर्तियों में CISF में 303 पद, B S f में 319 पद, ITBP में 219 पद, CISF में 642 पद, एसएसबी में 08 पद, असम राइफल्स में 35 पद शामिल हैं। इस तरह इन सुरक्षा बलों में कुल 1526 पदों पर भर्तियां निकाली गईं हैं।

BSF Jobs qualification

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs)में Assistant Sub Inspector की नौकरी के लिए अभ्‍यर्थी का 12वीं पास होना जरूरी है। इसके अलावा Stenographer Skill भी आनी चाहिए। BSF समेत इन सुरक्षा बलों में Head Constable बनने के लिए भी उम्‍मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए।

CAPFs Vacancy Age limit

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs)में निकली इन भर्तियों के लिए अभ्‍यर्थी की उम्र न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा उन सभी अभ्‍यर्थियों को आयु में छूट मिलेगी, जो सरकारी नियमानुसार मिलती है। मतबल आरक्षित वर्ग के उम्‍मीदवारों को आयुसीमा में छूट दी जाएगी।

CAPFs Salary

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs)में हेड कॉस्टेबल की सैलरी 25,500 – 81,100 रुपए प्रतिमाह मिलेगी, वहीं एएसआई (स्टेनो) को 29,200 – 92,300 रुपए प्रतिमाह तक सैलरी मिलेगी।

x