बिजनेस

Johnson & Johnson ने बेबी पाउडर नहीं बेचने का किया फैसला

नई दिल्ली: देश और दुनिया में करोड़ों मां ने कभी ना कभी अपने बच्चों को Johnson & Johnson का टेल्कम Best Baby Powder लगाया होगा।

लेकिन, कंपनी ने अगले साल 2023 से अपनी पॉपुलर टेल्कम बेस्ड Baby powder को नहीं बेचने का फैसला किया है।

ब्रिटेन की इस दिग्गज कंपनी Johnson & Johnson के Products को दुनियाभर में छोटे बच्चों के लिए बहुत सुरक्षित माना जाता था।

भारत में भी इस कंपनी के प्रोडक्ट्स बहुत पॉपुलर हैं। लेकिन, अगले साल यानी 2023 से आपको भारतीय बाजार में भी इस कंपनी का टेल्कम बेस्ड बेबी पाउडर नहीं मिलेगा।

Johnson & Johnson ने दो साल से ज्यादा समय से अमेरिका और कनाडा के बाजार में इस टेल्कम Baby Powder की बिक्री को रोक रखा है।

मौजूदा समय में इस कंपनी के खिलाफ करीब 38 हजार से ज्यादा मामले चल रहे हैं। दरअसल कई महिलाओं ने दावा किया कि बेबी टेल्कम पाउडर को यूज करने के बाद उन्हें Ovarian cancer हो गया।

क्या होता है टेल्कम

कंपनी के बेबी पाउडर में यूज होने वाला टेल्कम (टैल्क) दुनिया का सबसे सॉफ्ट मिनरल है, जो दुनिया के कई देशों में बनाया जाता है।

पेपर, प्लास्टिक्स और फार्मास्यूटिकल्स सहित कई इंडस्ट्रीज में इसका बहुत उपयोग होता है। इस पाउडर का उपयोग नैपी रैश और दूसरी तरह के पर्सनल हाइजीन में होता है। हालांकि, इसमें कई बार एसबस्टस मिला होता है, जो शरीर में कैंसर पैदा कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिकन रेग्युलेटर्स (American regulators) ने भी दावा किया था कि उन्हें जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी के टेल्कम बेस्ड बेबी पाउडर में कैंसर पैदा करने वाले तत्व मिले हैं।

हालांकि, कंपनी ने इन आरोपों का खंडन किया था, जबकि उत्तरी अमेरिका में बिक्री में गिरावट के चलते अपने प्रोडक्ट को हटा लिया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker