विदेश

Johnson ने जेलेंस्की को बताया, ब्रिटेन यूक्रेन को देगा और सैन्य उपकरण

इसकी घोषणा शुक्रवार को पहली बार की गई

लंदन: यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की के साथ फोन पर हुई बातचीत में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि उनका देश युद्धग्रस्त देश को और अधिक सैन्य उपकरण उपलब्ध कराने के लिए तैयार है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, डाउनिंग स्ट्रीट ने एक बयान में कहा कि शनिवार को दोनों नेताओं के बीच बातचीत के दौरान जॉनसन ने जेलेंस्की से कहा कि बख्तरबंद वाहन, ड्रोन और टैंक रोधी हथियार यूक्रेन भेजे जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने यह भी पुष्टि की है कि यूके अगले सप्ताह कीव में अपना दूतावास फिर से खोलेगा। इसकी घोषणा शुक्रवार को पहली बार की गई।

डाउनिंग स्ट्रीट के अनुसार, यह यूक्रेनी लोगों के साथ हमारे समर्थन और एकजुटता का प्रदर्शन है।

यूके के नए प्रतिबंधों पर राष्ट्रपति को भी अपडेट किया

जेलेंस्की ने जॉनसन को डोनबास की स्थिति के बारे में बताया, जहां रूस हाल के दिनों में अपने सैन्य प्रयासों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जबकि नेताओं ने मारियुपोल, ओडेसा और लवीव सहित नागरिक लक्ष्यों के खिलाफ रूसी सेना द्वारा चल रहे हमलों की निंदा की।

डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा कि जॉनसन ने जेलेंस्की को बताया कि रूस को उसके कार्यो के लिए जिम्मेदार ठहराया जाएगा और यूके सरकार युद्ध अपराधों के सबूत इक्ठ्ठे करने में मदद कर रही है।

उन्होंने रूसी सेना के सदस्यों के खिलाफ यूके के नए प्रतिबंधों पर राष्ट्रपति को भी अपडेट किया।

बीबीसी ने बताया कि जेलेंस्की ने पिछले सप्ताह यूके पहुंचे 20 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिकों के प्रशिक्षण के लिए प्रधानमंत्री को भी धन्यवाद दिया।

ब्रिटिश सरकार के अनुसार, यूके में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले यूक्रेनी सैनिकों को निर्देश दिया जा रहा है कि 120 बख्तरबंद वाहनों का उपयोग कैसे किया जाए, जिसकी मास्को के खिलाफ प्रतिरोध के प्रयास में आपूर्ति की जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker