भारत

Karnataka Election Result 2023 : कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जादुई आंकड़े की ओर अग्रसर

बेंगलुरु: कर्नाटक में मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस (Congress) शनिवार को जारी मतगणना के रुझानों के अनुसार 113 के जादुई आंकड़े की ओर बढ़ते हुए राज्य में अपने दम पर सरकार बनाती और दक्षिण में BJP के एकमात्र गढ़ कर्नाटक (Karnataka Election Result 2023) में सेंध लगाने की राह पर दिख रही है।

शुरुआती रुझानों से उत्साहित Congress ने कहा कि भाजपा को यह संदेश मिल गया है कि जनता के मुद्दों पर टिके रहना ही मायने रखता है। हालांकि भाजपा ने भी बहुमत का जादुई आंकड़ा (113) हासिल करने की उम्मीद जताई है।

डी. के. शिवकुमार (कनकपुरा) अपनी-अपनी सीट पर आगे

कर्नाटक विधानसभा के लिए जारी मतगणना के बारे में निर्वाचन आयोग (EC) के ताजा रुझानों के अनुसार, विपक्षी दल कांग्रेस 112 निर्वाचन क्षेत्रों में बढ़त बनाए हुए है, जबकि भाजपा 74 सीट पर आगे है।

पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवेगौड़ा के नेतृत्व वाला जनता दल सेक्युलर (JD-S) 30 सीट पर और अन्य पांच सीट पर आगे है।

भाजपा नेता और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (Shiggaon) और कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष डी. के. शिवकुमार (D.K. shivkumar) (कनकपुरा) अपनी-अपनी सीट पर आगे हैं।

मंत्री आर. अशोक से लगभग 6,000 मतों से आगे

पूर्व मुख्यमंत्री जगदीश शेट्टर हुबली-धारवाड़ सेंट्रल (Jagdish Shettar Hubli-Dharwad Central) में 2,614 मतों से पीछे हैं। वहां उन्हें कांग्रेस ने मैदान में उतारा था। राज्य में 224-सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को होने वाले चुनाव में भाजपा द्वारा टिकट देने से इनकार किए जाने के बाद उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी।

जद (एस) नेता और एक अन्य पूर्व मुख्यमंत्री एच. डी. कुमारस्वामी चन्नापटना सीट से भाजपा के सी. पी. योगेश्वर से 93 मतों से आगे हैं।

शिवकुमार अपने भाजपा प्रतिद्वंद्वी राज्य के मंत्री आर. अशोक (Minister R. Ashoka) से लगभग 6,000 मतों से आगे हैं।

डी. वी. सदानंद गौड़ा ने कहा…

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा (Leader Pawan Kheda) ने कहा, ‘‘यह भाजपा के लिए संदेश है कि कृपया उन मुद्दों पर टिके रहें, जो लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हैं और भारत को बांटने की कोशिश न करें।’’

पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा के वरिष्ठ नेता डी. वी. सदानंद गौड़ा (D. V. Sadananda Gowda) ने कहा, ‘‘अभी अंतिम नतीजों पर टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी, लेकिन निश्चित रूप से हम 113 का आंकड़ा पार करेंगे।’’

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker