भारत

जानिए रेलवे में कितने तरह के होते हैं Waiting List, जानें कितनी तरह की होती है टिकटें

कभी-कभी टिकट पर फरहछ कोड लिखा होता है। यानी रोड साइड वेटिंग लिस्ट। यह कोड तब आता है जब ट्रेन शुरू होने वाले स्टेशनों से रोड साइड स्टेशन या उसके पास आने वाले स्टेशनों के लिए टिकट बुक किया जाता है।

Waiting List : ट्रेन (Train) में यात्रा तो आपने किया ही होगा। कभी जनरल बोगी में तो कभी रिजर्वेशन बोगी में।

कभी कभी अचानक से यात्रा का प्लान बनाने पर आपको रिजर्वेशन बोगी में टिकट कंफर्म नहीं मिलता और वह वेटिंग लिस्ट में रह जाता है।

कभी कभी वेटिंग लिस्ट (waiting list) खाली होने पर आपका नाम आरएसी की लिस्ट में आ जाता है। कुछ लोगों को इन सभी लिस्ट के बारे में पता ही नहीं होता। तो आज हम आपको टिकटों की इन्हीं लिस्टों के बारे में बताने जा रहे हैं।

प्रतीक्षा सूची (WL)

जब आप टिकट बुक करते हैं तो कई बार हछ कोड लिखा होता है. यानी प्रतीक्षा सूची। यह प्रतीक्षा सूची में सबसे आम कोड है. यहां आपके टिकट के कन्फर्म होने की सबसे अधिक संभावना है।

उदाहरण के लिए, यदि टिकट पर ॅठहछ 7/हछ 6 लिखा है, तो इसका मतलब है कि आपकी प्रतीक्षा सूची 6 है। इसका मतलब यह है कि आपके टिकट की पुष्टि उस स्थिति में की जाएगी जब 6 यात्रियों ने अपना टिकट रद्द करने से पहले आपका टिकट बुक किया था।

पूल्ड कोटा प्रतीक्षा सूची (PQWL)

टिकट (Ticket) पर लिखे इस कोड का मतलब है पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट. जब लंबी दूरी की ट्रेन बीच में किन्हीं दो स्टेशनों के बीच यात्रा करती है, तो प्रतीक्षा टिकट ढदहछ में डाल दिया जाता है।

यहां अगर किसी स्टेशन पर कंफर्म टिकट कैंसिल कराया जाता है तो ढदहछ वाले पैसेंजर का टिकट कंफर्म हो जाता है।

आरएसी (RAC)

RAC कोड का मतलब आरक्षण के खिलाफ आरक्षण है। RAC में एक ही बर्थ पर दो यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है।

इसके बाद जिन यात्रियों का टिकट कंफर्म हो जाता है और वे यात्रा नहीं करते हैं तो उनकी बर्थ अन्य यात्रियों को आरएसी के तौर पर दी जाती है।

रोड साइड स्टेशन प्रतीक्षा सूची (RSWL)

कभी-कभी टिकट पर फरहछ कोड लिखा होता है। यानी रोड साइड वेटिंग लिस्ट। यह कोड तब आता है जब ट्रेन शुरू होने वाले स्टेशनों से रोड साइड स्टेशन या उसके पास आने वाले स्टेशनों के लिए टिकट बुक किया जाता है। इस प्रकार के वेटिंग टिकट में कन्फर्म होने की संभावना बहुत कम होती है।

दूरस्थ स्थान प्रतीक्षा सूची (RLWL)

दूरस्थ स्थान प्रतीक्षा सूची की पुष्टि होने की सबसे अधिक संभावना है। यह छोटे स्टेशनों के लिए बर्थ का कोटा है। इन इंटरमीडिएट स्टेशनों पर वेटिंग टिकट को फछहछ कोड दिया जाता है।

तत्काल कोटा प्रतीक्षा सूची (TQWL)

यह है तत्काल कोटा वेटिंग लिस्ट। तत्काल में टिकट बुकिंग के लिए प्रतीक्षा सूची में नाम आने पर यह कोड दिखाई देता है। इसकी पुष्टि होने की संभावना बहुत कम है।

नो शीट बर्थ (NOSB)

रेलवे 12 साल से कम उम्र के बच्चों से बाल किराया वसूलता है, लेकिन उन्हें सीट आवंटित नहीं की जाती है। ऐसे में पीएनआर स्टेटस में ठडरइ कोड दिखाई देता है।

इस तरह रेलवे में टिकटों की व्यवस्था और उसके शॉर्ट नाम बनाए गए हैं। इसी आधार पर लोगों को टिकट का आवंटन किया जाता है।

बता दें कि रेलवे (railway) का सिस्टम ऐसा होता है कि इसमें कहीं भी चूक नहीं हो सकती। आपको जो टिकट आवंटित की गई है, वो पूरी तरह जांची परखी गई होती है।